उत्तराखंड का मशहूर जिम कॉर्बेट पार्क आज से खुला, नहीं दिखे सैलानी, जिम कॉर्बेट में आने से पहले यहां जान ले क्या है गाइडलाइंस

उत्तराखंड का मशहूर जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क कई समय से जब से कोरोनावायरस फैला है तब से ही बंद है। लेकिन आज जिम कॉर्बेट पर्यटकों के लिए एक बार फिर से खोल दिया गया है। लेकिन पहले दिन यहां पर्यटकों में कोई उत्साह नजर नहीं आया है। कोरोनावायरस के डर से लोग यहां पर बेहद कम दिखाई दिए हैं। पार्क में बुकिंग के लिए 13 जून को ऑनलाइन परमिट जारी हुए लेकिन पहले दिन पार्क में आने वाले पर्यटकों की संख्या बेहद कम रही। इसकी वजह कोरोनावायरस ही बताया जा रहा है। यहां के बिजरानी जोन में पहली पाली के लिए सिर्फ एक परमिट बुक हुआ है। वही शाम की पाली के लिए मात्र तीन परमिट ही बुक हुए हैं।

बता दें कि कोरोनावायरस के चलते लोग अपने अपने घरों में ही रहना चाह रहे हैं। अब भी लोग अपने घरों से बाहर नहीं निकलना चाहते हैं। जहां पहली और दूसरी पाली में बेहद कम लोगों ने बुकिंग की है तो वही बाकी शेष जून में पहले दिन कोई भी बुक नहीं हो पाई है। बता दें कि कॉर्बेट नेशनल पार्क को कोरोनावायरस के चलते 17 मार्च को पर्यटन के लिए बंद कर दिया गया था।

भारत सरकार ने अनलॉक 1 के तहत 8 जून से कुछ धार्मिक और पर्यटन स्थल खोलने की इजाजत दे दी थी। राज्य को अपने हिसाब से यह सब खोलना था। ऐसे में राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण ने देश के टाइगर रिजर्व में पर्यटन शुरू करने को लेकर हरी झंडी दिखा दी थी। इसी के साथ उत्तराखंड के जिम कॉर्बेट टाइगर रिजर्व को भी पर्यटकों के लिए खोल दिया गया था। लेकिन कोरोनावायरस के चलते लोगों पर कई पाबंदी भी लगाई गई हैं। राज्य सरकार के मुताबिक अगर कोई पर्यटक प्रदेश के बाहर से आकर यदि होटल या रिजॉर्ट बुकिंग करता है तो उसे कम से कम 7 दिन इस होटल या रिजल्ट में ही गुजारने होंगे। इसके साथ ही नेशनल टाइगर कंजर्वेशन अथॉरिटी की गाइडलाइंस के अनुसार 10 साल तक की उम्र के बच्चों और 65 साल से अधिक के बुजुर्गों को पार्क में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। एक यह भी बड़ा कारण है कि लोग अब भी ऐसी जगहों पर नहीं जा रहे हैं।

Related Articles

Back to top button