Delhi-NCR Traffic Advisory On Republic Day : इन इलाकों में रहते हैं तो बाहर निकलने से पहले ये जान लें

नई दिल्ली: को दिल्ली के तीन सीमावर्ती इलाकों से निकाली जाने वाली किसानों की ट्रैक्टर परेड (Tractor March) की वजह से कई जगहों पर ट्रैफिक प्रभावित होने की संभावना है। इसे देखते हुए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने सोमवार को अलग से एक ट्रैफिक एडवाइजरी (Traffic Advisory On Republic Day) जारी करते हुए लोगों को आगाह किया है कि वे ट्रैक्टर परेड के रूट के आस-पास से ना गुजरें, वरना दिक्कत हो सकती है। आइए समझते हैं कि वे कौन से रास्ते हैं, जिनसे बचना है।

सिंघु बॉर्डर

सिंघु बॉर्डर से संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर, दिल्ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी, शाहबाद डेरी, बरवाला गांव, पूंठ खुर्द, कंझावला टी पॉइंट, कंझावला चौक, कुतुबगढ़, औचंदी बॉर्ड, खरखौदा टोल प्लाजा

डाइवर्जन प्लान

एनएच-44/जीटी करनाल रोड की तरफ जाने वाले ट्रैफिक को शनि मंदिर, अशोक फॉर्म, जौंती टाल, हमीदपुर, सुंदरपुर माजरा, जिंदोपुर मुखमेलपुर, कादीपुर, कौशिक कॉलोनी, मुकरबा चौक और जीटी करनाल डिपो की तरफ डाइवर्ट किया जाएगा।

बवाना रोड की तरफ जाने वाले ट्रैफिक को जेल रोड, के एन काटजू मार्ग, जी3एस मॉल, मधुबन चौक, रोहिणी ईस्ट मेट्रो स्टेशन, रिठाला चौक, पंसाली चौक, हैलीपेड टी पॉइंट, उत्सव रोड, डीएसआईआईडीसी रोड सेक्टर-4, नरेला-बवाना रोड, चित्रा धर्म कांटा, डीएसआईआईडीसी गोल चक्कर और झंडा चौक की ओर डाइवर्ट किया जाएगा।

कंझावला रोड की तरफ जा रहे ट्रैफिक को कराला, कंझावला गांव, जौंती टोल, कुतुबगढ़-गढ़ी रोड की तरफ भेजा जाएगा।किसान ट्रैक्टर मार्च का असर रेलवे पर भी पड़ा है। ट्रैक्टर रैली के चलते कल सुबह 8 बजे से रात 8 बजे के बीच आनंद विहार रेलवे स्टेशन से ट्रेनों का परिचालन भी बंद रहेगा। सुबह 8 बजे के पहले केवल दो ट्रेनें हैं, जो यहां से छूट जाएंगी। उसके बाद दोपहर से शाम के बीच जाने वाली 6 में से एक ट्रेन कैंसल रहेगी और बाकी की 5 ट्रेनें रात 8 बजे के बाद जाएंगी।

ये भी पढ़ें-मेड इन इंडिया गेम FAU-G भारत में कल होगा लॉन्च, जानें गेम की क्या हैं खासियत

पैसेंजर को दिक्कतें ना हों इसके लिए गाड़ियां रीशेड्यूल कर दी हैं। सुबह 7:30 बजे 02876 आनंद विहार से पुरी और 8 बजे भुवनेश्वर, ये दोनों चली जाएंगी। 8 बजे के बाद भागलपुर जाने वाली विक्रमशिला कैंसल रहेगी। इसके बाद अगली गाड़ी रात को 8 बजे जाएगी। इस बीच में जो गाड़ियां चलती हैं वो लेट चलेंगी। ऐसी गाड़ियों की संख्या 5 बताई जा रही हैं।

दिल्ली पुलिस ने किसानों को ट्रैक्टर मार्च निकालने की अनुमति दे दी है। दिल्ली पुलिस ने 5,000 ट्रैक्टर की अनुमति दी है वहीं किसानों ने 25 हजार ट्रैक्टर का इंतजाम किया है। इसके साथ ही दिल्ली पुलिस ने किसानों को 12 बजे से 5 बजे का वक्त दिया है मगर किसान 10 बजे किसान ट्रैक्टर रैली निकालने पर अड़े हैं।

गणतंत्र दिवस पर निकलने वाली किसानों की ट्रैक्टर रैली में 3,000 वॉलंटियर्स तैनात होंगे। हर रूट पर अलग अलग बीट के हिसाब से वॉलंटियर्स तैनात होंगे। चार तरह के वॉलंटियर्स होंगे- जरनल वॉलंटियर्स, ट्रैफिक वॉलंटियर्स, महिला वॉलंटियर्स और स्पेशल वॉलंटियर्स।

किसान नेताओं ने गणतंत्र दिवस ट्रैक्टर परेड में शामिल होने वाले लोगों से 24 घंटे के लिए राशन उपलब्ध रखने के साथ ही परेड के दौरान शांति बनाए रखने की रविवार को अपील की। एक किसान नेता ने कहा, ” किसी के पास भी कोई हथियार या शराब नहीं होनी चाहिए। भड़काऊ संदेश वाले बैनर की अनुमति नहीं दी जाएगी।”

1950 के बाद हर साल 26 जनवरी के दिन राजपथ में परेड निकाली जाती है। लेकिन इस बार नए कृषि कानूनों के विरोध में किसान ट्रैक्टर मार्च निकाल रहे हैं। इस बार की परेड कुछ अलग होगी। कोरोना वायरस के कारण इस बार कोई विदेशी मेहमान भी नहीं होगा।

दिल्ली पुलिस कमिश्नर एस.एन.श्रीवास्तव गणतंत्र दिवस पर होने वाली किसानों द्वारा ट्रैक्टर रैली की तैयारियों का जायज़ा लेने मुकरबा चौक पहुंचे। उन्होंने कहा,”किसानों से बातचीत करने के बाद हमने रूट तय कर दिया है जिसको वो मानते हैं। हमें उम्मीद हैं कि वो उसी रूट पर ही जाएंगे।”

यूपी और दिल्‍ली के बीच स्थित गाजीपुर बॉर्डर पर भी ट्रैक्‍टर लेकर पहुंचे किसानों का जमा होना जारी है। यहां उत्‍तराखंड और यूपी से आए किसान जमा हो रहे हैं। भारतीय किसान यूनियन (BKU) के प्रवक्‍ता राकेश टिकैत के अनुसार, इन दोनों राज्‍यों से करीब 25 हजार ट्रैक्‍टर दिल्‍ली में होने वाली रैली में हिस्‍सा लेंगे।

परेड शुरू करने के लिए तीन स्थान तय किए गए हैं जिनमें सिंघू, टीकरी एवं गाजीपुर बॉर्डर शामिल हैं।” परेड के दौरान किसान नेता अपनी कार में सबसे आगे चलेंगे। किसान नेताओं ने कहा कि प्रत्येक ट्रैक्टर पर तिरंगा झंडा लगा रहेगा और इस दौरान लोक संगीत एवं देशभक्ति गीत बजेंगे। प्रत्येक ट्रैक्टर पर केवल पांच लोगों के सवार होने की अनुमति रहेगी।

NCR में किसानों के ट्रैक्टर मार्च का पूरा रूट तय कर लिया गया है। किसान संगठनों से बात कर ली गई है और दिल्ली पुलिस से भी वार्ता हुई है। सभी के सहयोग और संवाद से ही हम चीजों को हल करेंगे: प्रशांत कुमार, ADG (कानून-व्यवस्था), उत्तर प्रदेश

ट्रैफिक पुलिस की सलाह

मंगलवार को एनएच-44/जीटी करनाल रोड, संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर, बादली मेट्रो स्टेशन, बादली-बवाना रोड, बवाना-कंझावला रोड, कंझावला रोड पर औचंदी बॉर्डर तक और बवाना रोड के बवाना चौक तक के हिस्से से बचकर निकलें, क्योंकि इन रास्तों पर जनरल ट्रैफिक को रोका जा सकता है या जाम का सामना करना पड़ सकता है।

 

Related Articles

Back to top button