त्रिवेंद्र रावत सरकार की “स्वदेश दर्शन योजना” से पर्यटक विकास को मिलेगी बड़ी मदद

उत्तराखंड सरकार राज्य में विकास पर जोर दे रही है। ऐसे में उत्तराखंड में पर्यटक को के लिए कई विशेष योजनाएं त्रिवेंद्र सिंह रावत सरकार द्वारा लाई गई है। पर्यटकों को उत्तराखंड में हर सुविधा मिल पाए इसके लिए उत्तराखंड सरकार हर मुमकिन प्रयास कर रही है। बता दें कि उत्तराखंड में हमेशा से ही पर्यटक को के लिए सुविधाएं दी जाती हैं जिससे ज्यादा से ज्यादा पर्यटक उत्तराखंड में आएं।

इन्हीं में से एक ही हो जना है स्वदेश दर्शन योजना। इस ‘स्वदेश दर्शन योजना’ के अंतर्गत उत्तराखंड के धार्मिक और पर्यटक स्थलों में पर्यटकों के लिये सुविधायें बढ़ाने का काम लगातार चल रहा है। इस योजना के अंतर्गत कुमाऊं मंडल के बागेश्वर जनपद में स्थित पर्यटक स्थल बैजनाथ का भी चयन किया गया। बैजनाथ मंदिर और झील के पास इको हट, रेस्टोरेंट, पार्किंग और व्यू प्वाइंट का निर्माण किया जा चुका है।

इन सुविधाओं के मिलने से पर्यटन विकास में काफी मदद मिलेगी। निश्चित रूप से बैजनाथ में सैलानियों की तादाद में भी इजाफा होगा। पर्यटकों की आवाजाही में वृध्दि से स्थानीय आजीविका मजबूत बनेगी साथ ही स्वरोजगार एवं रोजगार के भी अवसर बढ़ेंगे। उत्तराखंड में पर्यटक को के लिए बहुत विकास किया जा रहा है। उत्तराखंड की राजकोषीय आय का एक बड़ा भाग पर्यटको से ही आता है। यही कारण है कि उत्तराखंड जैसे राज्य में पर्यटकों के लिए विकास किया जा रहा है जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग उत्तराखंड में आएं।

Related Articles

Back to top button