लंदन के भारतीय रेस्टोरेंट पर मूंगफली खिलाने को लेकर लाखों का जुर्माना

एक भारतीय रेस्टोरेंट पर लापरवाही बरतने के आरोप में लाखो का जुर्माना लगा है। ब्रिटेन की राजधानी लंदन में एक भारतीय रेस्टॉरेंट ने एक नाबालिग लड़की को मुगफली परोसी थी। ड्राईफ्रूट्स से होने वाली एलर्जी की वजह से लड़की की तबीयत बिगड़ने पर स्थानीय प्राधिकरण ने रेस्टोरेंट पर 3 हजार 767 पाउंड यानी की लगभग साढ़े तीन लाख रुपये का जुर्माना लगा दिया।

जानकारी के मुताबिक न्यूकैसल के पास टाइनमाउथ के एक भारतीय रेस्टोरेंट गुलशन में एक 16 साल की लड़की परिवार के साथ खाना खाने पहुंची। लड़की को ड्राईफ्रूट्स से एलर्जी थी। इसपर वहां के कर्मचारियों ने उसे भरोसा दिलाया कि उनका खाना ताजा और सुरक्षित है। लेकिन खाना खाने के तुरंत बाद लड़की की जीभ में झनझनाहट और सूजन होने लगी। हालत बिगड़ते ही लड़की को नॉर्थ टाइनसाइड जनरल हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया जहां उसका इलाज हुआ।

इसके बाद स्थानीय प्राधिकरण के खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने खाने में परोसे गए चिकन करी के अवशेषों की जांच की। खाने के जांच परीक्षण में परोसे गए चिकन करी में मूंगफली प्रोटीन पाया जिस वजह से उस नाबालिग लड़की की तबीयत बिगड़ी थी। ऐसे में प्राधिकरण ने ग्राहक को भ्रामक जानकारी देकर खाना परोसने और भी कई लापरवाही बरतने के आरोप में गुलशन रेस्टोरेंट को दोषी पाया। और कार्यवाही करते हुए रेस्टॉरेंट पर 3 हजार 767 पाउंड यानी साढ़े तीन लाख रुपये का जुर्माना लगा दिया।

Related Articles

Back to top button