संयुक्त राज्य में होने वाली भारतीय छात्रों की मौत पर बोले जयशंकर, जाने पूरा मामला

संयुक्त राज्य अमेरिका में एक सप्ताह के भीतर दो भारतीय छात्र मृत पाए गए हैं जिसको लेकर भारत का विदेश मंत्रालय चिंतन में पड़ गया है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार को संयुक्त राज्य अमेरिका में भारतीय छात्रों की बढ़ती मौतों पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि ऐसे मामले असंबद्ध हैं लेकिन सरकार के लिए ‘बड़ी चिंता’ हैं। सूचना एजेंसी ने जयशंकर के हवाले से कहा, “जाहिर है, हर मामले में, जहां भी छात्रों के साथ कुछ भी दुर्भाग्यपूर्ण हुआ है, यह परिवार के लिए बड़ी त्रासदी है, और हमारे लिए एक बड़ी चिंता है लेकिन… हमारे दूतावास या वाणिज्य दूतावास ने हर मामले को देखा है और वे वास्तव में असंबद्ध हैं । जयशंकर ने कहा कि दूतावासों को निर्देश दिया गया है कि वे छात्रों के संपर्क में रहें और उनसे बातचीत करें और उन्हें शहरों के खतरनाक इलाकों से बचने के बारे में चेतावनी भी दें। यह कहते हुए कि विभिन्न देशों में 11 लाख से 12 लाख भारतीय छात्र रहते हैं, मंत्री ने कहा, “छात्र कल्याण बहुत महत्वपूर्ण है। जैसा कि मैंने कहा, बाहर जाने वाले हर भारतीय को मोदी की गारंटी है। छात्र कल्याण हमारे लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।”

जयशंकर की यह टिप्पणी अमेरिका में भारतीयों की जान गंवाने की बढ़ती घटनाओं के बीच आई है। इस महीने की शुरुआत में, उमा सत्य साई गड्डे नाम की एक भारतीय छात्रा ओहियो में मृत पाई गई थी। स्थानीय पुलिस ने कहा कि वे मौत की जांच कर रहे हैं। 9 अप्रैल को, एक 25 वर्षीय भारतीय छात्र जो पिछले महीने से लापता था, क्लीवलैंड में मृत पाया गया। हैदराबाद के नाचाराम के रहने वाले मोहम्मद अब्दुल अरफात पिछले साल मई में क्लीवलैंड यूनिवर्सिटी से आईटी में मास्टर्स करने के लिए अमेरिका पहुंचे थे।
पिछले महीने, कोलकाता के 34 वर्षीय भरतनाट्यम और कुचुपुड़ी नर्तक अमरनाथ घोष की मिसौरी में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। टेलीविजन अभिनेता देवोलीना भट्टाचार्जी के अनुसार, घोष की सेंट लुइस अकादमी के पड़ोस में गोली मारकर हत्या कर दी गई। हाल के महीनों में उस देश में भारतीय छात्रों की मौत की घटनाओं को देखते हुए अमेरिका में भारतीय मिशनों ने अपनी छात्र-पहुंच पहल तेज कर दी है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने कहा, “अमेरिका में भारतीय छात्रों की मौत के कारण कुछ दुर्भाग्यपूर्ण घटनाएं हुई हैं। इन मामलों की जांच चल रही है।”

Related Articles

Back to top button