ऐसा हुआ तो अजित पवार बन सकते हैं उपमुख्यमंत्री!

2019 के अंत मे महाराष्ट्र की सियासी उठापटक की एक मुख्य वजह अजित पवार को माना जा रहा था । एनसीपी नेता बीजेपी में शामिल हुए और राज्य के उपमुख्यमंत्री बन गए । हालांकि वापिस एनसीपी में शामिल होने के बाद से लगातार ठाकरे सरकार में उन्हें कोई पद दिए जाने पर सवाल उठ रहे हैं । वहीं विधानसभा में फ्लोर टेस्ट पास करने के बाद से उद्धव ठाकरे सरकार में अजित पवार को मंत्रिपद मिलने के कयास लगाए जा रहे हैं । हालांकि उन्हें उप-मुख्यमंत्री का पद मिलना तय नही हुआ है ।

जानकारी के अनुसार, उद्धव सरकार में मंत्रियों की लिस्ट फाइनल हो चुकी है । इनमे मुख्यमंत्री समेत शिवसेना के समेत कुल 16 मंत्री शामिल होंगे । वहीं एनसीपी के 15 और कांग्रेस के 12 मंत्री सरकार में शामिल किए जा सकते हैं । लेकिन किसी भी मंत्री पद के नाम पर कोई आधिकारिक घोषणा नही हुई है । दरअसल मंत्री पद के बंटवारे से पहले तीनों पार्टियों का एकमत होना जरूरी है । इसके लिए नेताओं के बीच बैठकें होंगी जिसमें पद को लेकर समझौते के आसार हैं । तीनों पार्टियों की सहमति के बाद ही मंत्रियों के नाम का ऐलान हो सकेगा ।

सरकार बनते ही काम शुरू

बता दें, उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में महाराष्ट्र सरकार ने अपना काम शुरू कर दिया है । शपथ लेते ही उद्धव सरकार ने अपने मैनिफेस्टो में वादे अनुसार आरे में मेट्रो शेड निर्माण का काम रोक दिया है । इसे सरकार का बड़ा कदम माना जा रहा है। लेकिन लोगों का ध्यान इस ओर है कि सरकार में मंत्री पद का बंटवारा कब होगा और किसे कौन पद मिलेगा ।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र सरकार में मंत्रियों के नाम पर मुहर अगले सप्ताह तक लग सकती है । जानकारी के अनुसार उद्धव सरकार में 30 कैबिनेट मंत्री होंगे जबकि 12 राज्यमंत्री बनाए जाएंगे । इनमे शिवसेना को शहरी विकास, हाउसिंग, सिंचाई और महाराष्ट्र स्टेट रोड डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (एमएसआरडीसी) जैसे मंत्रालय मिल सकते हैं । कांग्रेस को राजस्व, पीडीडब्लूडी और एक्साइज मंत्रालय मिलने की संभावना है । वहीं गृह, वित्त, योजना, बिजली और वन मंत्रालय जैसे पद एनसीपी अपने पास रख सकती है । उद्योग, स्कूल और तकनीकी शिक्षा, स्वास्थ्य और मेडिकल शिक्षा मंत्रालय को लेकर अभी फैसला होना बाकी है ।

उपमुख्यमंत्री कौन? शरद पवार लेंगे फैसला

स्पीकर चुनाव और राज्यपाल के अभिभाषण के बाद नागपुर में 16 दिसंबर से विधानसभा का सत्र शुरू होगा । ऐसे में उद्धव ठाकरे सत्र शुरू होने से पहले कैबिनेट विस्तार कर मंत्रियों की संख्या 14 तक पहुंचाने की है । दरअसल नागपुर में बीजेपी की स्थिति मजबूत है, इसलिए सरकार विधानसभा के दोनों सदनों में अपने मंत्रियों की आवाज बुलंद करना चाहती है । जानकारी के अनुसार, शीतकालीन सत्र से पहले कैबिनेट विस्तार होने की स्थिति में अजित पवार को मंत्री पद मिल सकता है । हालांकि अजित पवार डिप्टी सीएम बनाए जाएंगे कि नहीं, इसका फैसला एनसीपी प्रमुख शरद पवार करेंगे । बता दें कि बीते गुरुवार संजय राउत ने अपने बयान में कहा था कि शरद पवार उपमुख्यमंत्री पद के लिए 4 दिसंबर को नाम घोषित करेंगे ।

Related Articles

Back to top button