दिल्ली में कोरोना की टेस्टिंग बढ़ाने का नया तरीका ! दिल्ली में शुरू हुआ रैपिड एंटीजन टेस्टिंग फार्मूला

राजधानी दिल्ली में बढ़ते कोरोनावायरस के मामलों के बीच अब एंटीजन टेस्टिंग शुरू हो गई है। राजधानी दिल्ली में लगातार कोरोनावायरस के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। दिल्ली सरकार ने तो यहां तक कह दिया है कि 31 जुलाई तक राजधानी दिल्ली में 5 लाख से ज्यादा कोरोनावायरस के मामले दर्ज किए जा सकते हैं। ऐसे में देश के गृह मंत्री अमित शाह दिल्ली के कोरोनावायरस के हालातों पर कड़ी नजर बनाए हुए हैं। वही अब एंटीजन टेस्टिंग शुरू हो जाने से कोरोनावायरस की रिपोर्ट बेहद कम समय में आ जाएगी।

बता दें कि दिल्ली के द्वारका सेक्टर 4 रत्नाकर अपार्टमेंट में इस एंटीजन टेस्टिंग की शुरुआत की गई है। रैपिड एंटीजन टेस्टिंग कंटेनमेंट जोन, हॉटस्पॉट और हॉस्पिटल में की जाएगी ताकि जल्द से जल्द कोरोना संक्रमित लोगों का पता लगाया जा सके। बता दें कि कोरोनावायरस जांच के लिए दिल्ली में 169 केंद्र बनाए गए हैं। एंटीजन टेस्टिंग से तेजी से कोरोनावायरस के टेस्ट किए जा सकेंगे साथ ही इसका जो रिजल्ट है उसको आने में भी कम समय लगता है।

रैपिड एंटीजन टेस्टिंग से मैं 30 मिनट से 1 घंटे के अंदर कोरोनावायरस किसी व्यक्ति में है या नहीं इसका पता लगाया जा सकता है। वही rt-pcr टेस्टिंग से रिजल्ट आने में 5 घंटे लग जाते हैं। साथ ही इसके लिए तो एक लैब भी चाहिए होता है। इन जगहों पर मरीजों की टेस्टिंग की जाती है। जिस तरह से देश के गृहमंत्री में शिक्षा ने कहा था कि राजधानी दिल्ली में कोरोनावायरस की टेस्टिंग बढ़ाने को लेकर जोर दिया जाएगा ऐसे में यह तरीका दिल्ली में अपनाया जा रहा है जिससे कि ज्यादा से ज्यादा और जल्दी से जल्दी कोरोनावायरस का पता लगाया जा सके। इस समय कोरोनावायरस की टेस्टिंग की स्पीड दोगुनी कर दी गई है। जैसा कि देश के गृह मंत्री अमित शाह ने कहा था।

बता दें कि गृह मंत्रालय की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली में अभी 242 कंटेनमेंट जोन हैं जिसमें 2,30,466 की कुल आबादी में से 1,77,692 लोगों की जांच 15 और 16 जून को की गई थी। शेष बचे लोगों की जांच 20 जून तक पूरी कर ली जाएगी।

Related Articles

Back to top button