बेदाग छवि वाले को मिलेगा स्वच्छता का ईनाम, गोरखपुर के प्रधान का अनोखा ऐलान

चौरी चौरा। सीएम योगी आदित्यनाथ के जिला गोरखपुर के चौरी चौरा में गाव में सफाई के लिए एक ग्राम प्रधान ने एक अनोखी योजना बनाई है। सरदारनगर ब्लॉक के केवलाचक के ग्राम प्रधान ने गाव में सफाई के साथ साथ बेदाग़ छवि के लिए एक प्रतियोगिता आयोजित कर दी है। प्रतियोगिता की दो शर्ते है। पहली शर्त के लिए ग्यारह हजार रुपये व दूसरी शर्त के इक्कीस सौ रुपये का इनाम देने का दावा किया जा रहा है।

जानकारी के मुताबिक पिछले 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के दिन ग्राम प्रधान ने गाव में खुले मंच से स्वच्छता के लिए बनाई गई शर्तो को पूरा करने वालों को तीन महीने के अंदर इनाम देने की घोषणा की है। कई हजारों की जनसंख्या वाले इस गाँव में ग्राम प्रधान एक ऐसे शख्स को इनाम देने की योजना बना रहा है। जिसके खिलाफ थाने पर कोई सूचना न दर्ज हो और न ही वह शख्स कभी थाने का चक्कर लगाया हो।

प्रधान की निम्न शर्ते है : –

11 हजार के पुरस्कार के लिए की शर्तें-

हर 1-घर के सामने अगल बगल कूड़े का निस्तारण, नाली की सफाई।

2-घर की स्वच्छता ।

3-प्रत्येक व्यक्ति को शौचालय का प्रयोग।

4-पानी की टोटी बन्द रखना ।

5-घर के बच्चे को स्वच्छ रखना।

6-घर मे सही भाषा का उच्चारण करना ।

7-घर को स्वच्छ रखना ।

8-घर मे नशा से मुक्ति।

9-शौचालय का फाटक बंद रखना ।

10-नाली खड़ंजा का अतिक्रमण न करना।

11-शौचालय के पानी को नाली में न जाने देना।

12- दो बच्चे (लड़की या लड़का)।

13-पानी शुल्क कर हर महीने जमा करना।

सौ (शांति) पुरस्कार की शर्तें–

1-जिस व्यक्ति का कभी किसी से झगड़ा न हुआ हो।

2-थाना कचहरी न गया हो।

3-किसी की बुराई न करता हो।

ऐतिहासिक धरती चौरी चौरा क्षेत्र के इस प्रधान द्वारा केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना एक कदम स्वच्छता की ओर पर मात्र एक ऐतिहासिक डग है। जिसको खण्ड विकास अधिकारी सरदारनगर आनन्द गुप्ता ने सराहा भी है। इस पर बोलते हुए ग्राम प्रधान ने कहा कि गाव को स्वच्छता में अग्रणी लाने के लिए मैं सदैव सोचता रहता है। मैं नियमित सुबह गाँव का भ्रमण कर स्वच्छता के प्रति लोगो को जागरूक करता रहता हूँ। उपरोक्त नियम व शर्त मेरे दिमाग की उपज है। तीन महीने में मेरे शर्त को पूरा करने वाले मुझे सूचित करें इसकी योजना बनाया हूँ। जाँच के बाद अगस्त में स्वतंत्रता दिवस की अगली वर्षगाँठ पर चयनित शख्स को इनाम दिया जाएगा।

https://www.youtube.com/watch?v=SHDVUQQlZW4

Related Articles

Back to top button