अब चूहों का भी होगा एनकाउंटर, वजह जान कर चौंक जाएंगे आप…

अब चूहों की खैर नहीं क्योंकि चूहों का भी होगा एनकाउंटर , सुनकर आपको बड़ा अजीब लगेगा, लेकिन यह सोलह आने सच है। जी हां, बागपत में कृषि विभाग ने एक बड़ी जिम्मेदारी ली है कि वह खेतों और रिहायशी इलाकों में हो रहे चूहों के आतंक से छुटकारा दिलाने के लिए उन पर नजर रखेगा और उनको मारने का काम भी करेगा । इसके लिए बकायदा कर्मचारियों को कैम्प कर ट्रेनिंग दी जाएगी ।

इसी के साथ ही किसानों को व लोगों को जागरूक किया जाएगा। क्योंकि अधिकारियों की माने तो चूहे फसलें बर्बाद तो करते ही हैं बल्कि भंडारण की गई वस्तुओं को भी काफी नुकसान पहुंचा रहे हैं। साथ ही संचारी रोगों को भी बढ़ावा देते हैं। रिहायशी इलाकों में भी यह चूहे लोगों के लिए परेशानी का सबब बने हुए हैं। जिसके लिए अब कृषि विभाग ने पकड़ने और मारने की तैयारी की है ।

दरअसल बागपत कृषि अधिकारी की माने तो चूहों से संचारी रोग बढ़ता है। चूहे खेतों में फसलों को नुकसान पहुंचाते हैं, तो साथ ही भंडारण की गई चीजों को भी बर्बाद करते हैं। जिस कारण किसानों की मेहनत पर पानी फिर जाता है। लेकिन अब कृषि विभाग ने बड़ा जिम्मा लिया है कि वह इन चूहों को पकड़ेगा और मार देगा। जिसके लिए पहले वह जगह चिन्हित करेंगे, जहां पर चूहों ने बिल बनाए हुए हैं उन बिलो के बाहर चावल और सरसों के तेल की पेस्ट बनाकर रखेंगे। जिस के लालच में चुहें आ सके और 3 दिन तक इस चीज पर नजर रखी जाएगी । उसके बाद अगर चूहा लगातार वहां आ रहा है तो फिर वहां जहरीला पदार्थ रख दिया जाएगा। जिसके बाद उसे खा कर चूहे की मौत हो जाएगी और कृषि विभाग के कर्मचारी उसकी पुष्टि कर मरे हुए चूहों को जमीन में ही दफन कर देंगे। इसके लिए बकायदा कृषि विभाग कर्मचारियों को ट्रेनिंग देगा तो साथ ही एक गोष्ठी का भी आयोजन करेगा। इतना ही नहीं आबादी वाले इलाकों में भी बढ़ते चूहे के आतंक को लेकर आमजन को भी कृषि विभाग जागरूक करेगा। ताकि वहां से भी इन चूहों से छुटकारा मिले और इसके लिए कृषि विभाग जल्दी अपने मिशन “चूहों का एनकाउंटर” पर तैयारी में जुट गया है।

Related Articles

Back to top button