एमसीएमसी पदाधिकारियों को दिया गया प्रशिक्षण

अनूपपुर। उप निर्वाचन 2020 को दृष्टिगत रख निर्वाचन की तैयारियां प्रारंभ कर दी गई हैं। जिला स्तर पर गठित मीडिया प्रमाणीकरण एवं अनुवीक्षण समिति (एमसीएमसी) के पदाधिकारियों को उनके दायित्वों के संबंध में को गुरूवार को अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी सरोधन सिंह ने प्रशिक्षण मेंआयोग के नवीन निर्देशों से अवगत कराया।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में राजनैतिक विज्ञापनों का पूर्व प्रमाणित करने के अलावा समिति लोक प्रतिनिधि अधिनियम 1951 के सभी मीडिया संबंधी उपबंधों के लिए केबल नेटवर्क सहित प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक दोनो मीडिया का अनुवीक्षण करने तथा राजनैतिक विज्ञापनों पर किसी अभ्यर्थी और दल द्वारा व्यय का अनुवीक्षण करने के उद्देश्य से अभ्यर्थियों और राजनैतिक दलों के संबंध में सभी मीडिया में सभी राजनैतिक विज्ञापनों का रिकार्ड रखने तथा मीडिया में आदर्श आचरण संहिता के उल्लंघनों की जाँच व पेड न्यूज के मामलों के लिए प्रिन्ट और इलेक्ट्रॉनिक न्यूज मीडिया का अनुवीक्षण करने समय-सीमा के भीतर प्रत्येक पेड न्यूज मामले पर निर्णय के रूप में निर्णय पर नोटिस जारी किए जाने के लिए रिटर्निंग ऑफीसर को सिफारिश करेगी।

प्रशिक्षण में एग्जिट पोल के संबंध में लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 126 क और 127 क तथा मीडिया से संबंधित अन्य उपबंधों के प्रवर्तन के भी अनुवीक्षण करने के संबंध में बताया गया। प्रशिक्षण में समिति के सदस्य डिप्टी कलेक्टर अमन मिश्रा, सूचना विज्ञान अधिकारी सुभाष ठाकरे, पत्रकार राजेश शुक्ला, पत्रकार कैलाश पाण्डेय, जिला पंचायत के मीडिया प्रभारी अमित श्रीवास्तव उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button