केदारनाथ हवाई सेवा के लिए टेंडर जारी, इस बार 3 साल तक नहीं बढ़ेगा किराया

चेतन कुमार

उत्तराखंड (Uttarakhand) के नागरिक उड्डयन विभाग केदारनाथ (Kedarnath) हवाई सेवा के लिए टेंडर की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस बार विभाग ने टेंडर की अवधि बढ़ा दी है उन्होंने अब इसे 3 साल की अवधि कर दी है। विभाग के टेंडर की अवधि बढ़ा देने से लोगों को काफी फायदा होगा। बता दे की विभाग द्वारा इस बार तय किया गया किराया अगले 3 वर्ष तक स्थिर रहेगा यानी किराया नहीं बढ़ाया जाएगा।

उत्तराखंड (Uttarakhand) नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण ने केदारनाथ (Kedarnath) और हेमकुंड साहिब (Hemkund sahib) धाम के लिए हेलीकॉप्टर सेवा देने का टेंडर जारी कर 10 फरवरी तक आवेदन मांगे हैं। इसमें टेंडर 3 वर्ष के लिए होने की शर्त भी रखी हुई है। उन्होंने कहा है कि जिसको भी यह टेंडर मिलेगा वह 3 साल तक यहां काम कर सकता है। विभाग ने तय किया है की चयन किया गया ऑपरेटर 3 साल सेवा प्रदान कर सकता है। इसी के साथ टिकट का जो किराया होगा वह भी 3 साल के लिए तय हो जाएगा।


विभाग ने टेंडर सुविधा के लिए स्पष्ट किया है कि यदि कोई ऑपरेटर इमरजेंसी में हेलीकॉप्टर उपलब्ध नहीं करवा पाता है तो उस पर जुर्माना लगेगा। जुर्माने की रकम 2 लाख रखी गई है।

विभाग ने केदारनाथ (Kedarnath) की तर्ज पर बद्रीनाथ (Badrinath) के लिए भी शटल सेवा प्रस्तावित की थी लेकिन इस पर सभी ऑपरेटर सहमत नहीं हुए। इससे विभाग ने आप बद्रीनाथ के लिए शटल सेवा का प्रस्ताव खारिज कर दिया है। केदारनाथ में ही अब शटल सेवा दी जाएगी साथ ही हेमकुंड साहिब में भी यह शटल सेवा जारी रहेगी।

Related Articles

Back to top button