प्याज उत्पादक किसानों और व्यापारियों की समस्याओं के लिए केंद्र से चर्चा करेंगे : शरद पवार

मुंबई। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार ने कहा कि प्याज उत्पादक किसानों और व्यापारियों की समस्याओं को लेकर वह केंद्र सरकार से चर्चा करेंगे। इसके लिए किसानों एवं व्यापारियों का प्रतिनिधिमंडल साथ लेकर दिल्ली जाएंगे।
शरद पवार ने नासिक में बुधवार को पत्रकारों को बताया कि प्याज के भाव में उतार-चढ़ाव केंद्र सरकार की नीतियों की वजह से आता है। प्याज का आयात एवं निर्यात का निर्णय केंद्र सरकार ही लेती है। इसका असर प्याज की कीमतों पर पड़ता है। इसलिए प्याज की कीमत की समस्या पूरी तरह से केंद्र सरकार की वजह से है। राज्य सरकार का इससे कोई लेना देना नहीं है। केंद्र सरकार ने प्याज का निर्यात बंद कर आयात शुरू किया है। इसका असर देश के प्याज उत्पादक किसानों पर पड़ रहा है।
शरद पवार ने कहा कि देश में नासिक के प्याज की मांग सर्वाधिक है, लेकिन केंद्र की गलत नीतियों का खामियाजा यहां के किसानों को उठाना पड़ रहा है। उन्होंने व्यापारियों को मार्केट बंद न करते हुए व्यापार शुरू रखने का सुझाव दिया है।
पवार ने कहा कि मार्केट बंद करने से किसानों को नुकसान होने वाला है, साथ ही प्याज की कीमतें भी बढ़ सकती हैं। इसका असर प्याज की कीमतों पर भी पड़ेगा।
शरद पवार ने बताया कि इस संबंध में वे राज्य सरकार से भी बात करेंगे और समस्या का निदान किस तरह किया जा सकता है, इस पर चर्चा करेंगे।
उल्लेखनीय है कि नासिक में प्याज व्यापारियों ने प्याज की खरीदारी
बंद कर दिया है। इसी वजह से बुधवार को शरद पवार ने प्याज व्यापारियों एवं किसानों से भुजबल नालेज सिटी में बैठक की थी। इसके बाद शरद पवार ने व्यापारियों को बाजार शुरू करने का सुझाव दिया है।

Related Articles

Back to top button