पीएम मोदी आज, सूर्यास्त के बाद देंगे लाल किले से भाषण, पढ़े आज की 10 बड़ी खबरें

नई दिल्ली :गुरु तेग बहादुर की 400 वीं जयंती  के मौके पर गुरुवार रात पीएम मोदी (PM Modi) एक नया इतिहास लिखने वाले हैं। नरेंद्र मोदी सूर्यास्त के बाद मुगल-युग के स्मारक लाल किले (Red Fort) पर भाषण देने वाले भारत के पहले प्रधानमंत्री होने वाले हैं। पीएम मोदी लाल किले से राष्ट्र को संबोधित करेंगे। हालांकि प्रधानंमत्री लाल किले की प्राचीर से नहीं, बल्कि लॉन से राष्ट्र को संबोधित करेंगे।संस्कृति मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार, क्योंकि इसी किले से मुगल शासक औरंगजेब ने 1675 में सिखों के नौवें गुरु, गुरु तेग बहादुर का शीश काटने का आदेश दिया था, यही कारण है कि लाल किले को गुरु तेग बहादुर की 400 वीं जयंती के आयोजन स्थल के रूप में चुना गया। लाल किले की प्राचीर वह जगह है जहां से प्रधानमंत्री स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्र को संबोधित करते हैं।

1-दिल्ली में कोरोना की डराने वाली रफ्तार; 24 घंटे में 1000 से अधिक केस आने से दहशत

देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के मामलों में अचानक उछाल ने एक बार फिर से दिल्लीवालों को डरा दिया है. बीते तीन दिनों से हर रोज दिल्ली में लगातार 500 से ऊपर नए केस दर्ज किए जा रहे थे, मगर आज अचानक से कोरोना के ग्राफ में बड़ा इजाफा देखने को मिला है. दिल्ली में बुधवार को कोविड-19 के 1009 नए मामले सामने आए, जो एक दिन पहले की तुलना में 60 प्रतिशत अधिक हैं. चिंता की बात यह भी है कि कोरोना संक्रमण से एक व्यक्ति की मौत हो गई. इस बीच, दिल्ली सरकार ने सार्वजनिक स्थान पर मास्क पहनना एक बार फिर अनिवार्य कर दिया है और इसका उल्लंघन करने पर 500 रुपये के जुर्माने की घोषणा की है.दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाक के डेटा की मानें तो कोरोना वायरस का यह हैरान करने वाला आंकड़ा 10 फरवरी के बाद से दिल्ली में दर्ज किए गए मामलों की अधिकतम संख्या है. दिल्ली में 10 फरवरी को कोविड-19 के 1104 मामले सामने आए थे. स्वास्थ्य बुलेटिन में कहा गया है कि एक दिन पहले कुल 17,701 नमूनों की कोविड-19 संबंधी जांच हुई थी, जिनमें से 5.7 प्रतिशत में संक्रमण की पुष्टि हुई.

2-जम्मू-कश्मीर के बारामूला में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ जारी, 3 जवान व 1 नागरिक चोटिल

जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले के पारिशवानी इलाके में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ जारी है. जम्मू-कश्मीर पुलिस, सीआरपीएफ और भारतीय सेना के जवान इस जॉइंट ऑपरेशन को अंजाम दे रहे हैं. राज्य के पुलिस महानिदेशक विजय कुमार के मुताबिक जहां मुठभेड़ चल रही है, उस जगह का नाम मालवा है. इस मुठभेड़ में सेना के 3 जवान और एक सिविलियन को हल्की चोटें आई हैं. उनका कहना है कि पुख्ता जानकारी के मिलने के बाद इलाके की घेराबंदी कर आतंकियों के खिलाफ यह अभियान शुरू किया गया. अभी यह बता पाना मुश्किल है कि छिपे आतंकियों का संबंध किस गुट से है.इससे पहले 6 अप्रैल को अवंतीपोरा के त्राल इलाके में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में 2 आतंकी मारे गए थे. जम्मू-कश्मी पुलिस के मुताबिक अंसार गजवत-उल-हिंद का आतंकवादी सफत मुजफ्फर सोफी उर्फ मुआविया और लश्कर का आतंकवादी उमर तेली उर्फ तल्हा त्राल एनकाउंटर में मारा गया था. ये दोनों आतंकी श्रीनगर में कई वारदातों को अंजाम देने में शामिल थे. हाल ही में खानमोह श्रीनगर में सरपंच (समीर अहमद) की हत्या में भी ये दोनों शामिल थे. आपको बता दें कि भारतीय सेना, जम्मू-कश्मीर पुलिस और सीआरपीएफ ने बीते कुछ वर्षों से राज्य में ‘ऑपरेशन क्लीन’ शुरू किया हुआ है. इसके तहत अब तक सैकड़ों आतंकी और उनके कमांडर जहन्नुम पहुंचाए जा चुके हैं.

3-बिहार में भवन निर्माण के नियम में बड़ा बदलाव, जान लें नए प्रावधान नहीं तो आशियाने को लग सकता है ग्रहण

बिहार में भवन निर्माण से जुड़े नियमों में बड़ा संशोधन किया गया है. इस नियम का उल्‍लंघन करने पर मोटा जुर्माना देना पड़ सकता है. बिहार सरकार ने इस प्रावधान को सख्‍ती से लागू करने की व्‍यवस्‍था की है. अगर आप बिहार में 100 वर्ग मीटर से अधिक क्षेत्र में आवासीय भवन बनवाने योजना बना रहे हैं तो उससे पहले नक्शा बनाते समय ही सरकार के नए नियम का ध्यान रखना होगा. बिहार में बनने वाले सभी सार्वजनिक, औधोगिक और ग्रुप हाउसिंग भवनों में नए नियम के तहत रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम की व्‍यवस्‍था करना जरूरी है. भवन निर्माण से पहले नक्शे में ही रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम को दिखाना होगा, तभी नक्शा पास होगा.

4-सरकारी तेल कंपनियों ने जारी किए पेट्रोल डीजल के नए रेट, क्या हुआ बदलाव ?

सरकारी तेल कंपनियों ने आज गुरुवार के लिए पेट्रोल डीजल के नए रेट जारी कर दिए हैं. आज भी दिल्‍ली-मुंबई सहित देश के चारों महानगरों और प्रमुख शहरों में तेल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. पिछलों दिनों 80-8- पैसे की बढ़ोतरी के बाद इधर कुछ दिनों से फ्यूल प्राइस स्थिर बने हुए हैं.करीब दो सप्‍ताह से कंपनियों ने तेल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है. दिल्‍ली में पेट्रोल अब भी 105.41 रुपये लीटर बिक रहा है, लेकिन डीलर्स का अनुमान है कि अगर कच्‍चे तेल का भाव जल्‍द नीचे नहीं आया तो पेट्रोल-डीजल दोबारा महंगा हो सकता है.

5-यूपी में फिर पैर पसारने लगा कोरोना, 856 हुई एक्टिव केस की संख्या, सभी अस्पताल अलर्ट पर

पिछले एक हफ्ते में प्रदेश में कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ा है. अकेले गौतमबुद्धनगर में 467 मामले सामने आए हैं, जिनमे कई बच्चे भी हैं जिनकी आयु 18 साल से काम है. तेजी से बढ़ रहे संक्रमण को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग और चिकित्सा शिक्षा विभाग सतर्क हो गया है और नियमित निगरानी शुरू कर दी गई है. गनीमत यह है कि कोरोना से संक्रमित मरीजों को अस्पताल में एडमिट कराने की नौबत अभी नहीं आ रही है.

6-आज खुलेगा इस मल्‍टी-स्‍पेशियल्‍टी हॉस्पिटल का IPO, चेक करें इश्‍यू से जुड़ी सभी डिटेल्‍स

ग्लोबल लांगलाइफ हॉस्पिटल एंड रिसर्च का आईपीओ (Global Longlife Hospital IPO) आज, यानि 21 अप्रैल को खुलेगा. कंपनी 49 करोड़ रुपये जुटाने के लिए आईपीओ लाई है और यह आईपीओ 25 अप्रैल तक सब्‍सक्रिप्‍शन के लिए खुला रहेगा. आईपीओ (IPO) के लिए 140 रुपये प्रति इक्विटी शेयर का प्राइस तय किया गया है और निवेशक न्यूनतम एक हजार शेयरों के लिए बोली लगा सकते हैं.इश्यू का 50 फीसदी हिस्सा रिटेल निवेशकों और 50 फीसदी हिस्सा नॉन-इंस्टीट्यूशनल इंवेस्टर्स के लिए आरक्षित है. इश्यू के तहत 10 रुपये की फेस वैल्यू वाले 35 लाख नए इक्विटी शेयर जारी किए जाएंगे. यह SME कंपनी है और इसकी लिस्टिंग भी एक्सचेंज की SME कैटेगरी में होगी. बीएसई एसएमई पर लिस्टिंग के बाद प्रमोटर्स की होल्डिंग 81.43% से घटकर 54.29% रह जाएगी.

7-NDA के खिलाफ कौन होगा राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार? विपक्ष ने भी शुरू कर दिया मंथन

जुलाई में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्षी दलों ने भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रवादी जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को चुनौती देने के लिए एक आम उम्मीदवार को मैदान में उतारने पर चर्चा शुरू कर दी है। सांप्रदायिक हिंसा की घटनाओं के खिलाफ विपक्ष की आम सहमति से इसकी शुरुआत हो चुकी है। पार्टियों के मई की शुरुआत में राष्ट्रपति चुनाव और केंद्र द्वारा केंद्रीय एजेंसियों के कथित दुरुपयोग पर एक बैठक आयोजित करने की उम्मीद है।

8-बंगाल का मतलब बिजनेस नहीं… ब्लड है, सुवेंदु अधिकारी का ममता सरकार के व्यापार शिखर सम्मेलन पर तंज

भाजपा नेता सुवेंदु अधिकारी ने राज्य में चुनाव के बाद हुई हिंसा का जिक्र करते हुए पश्चिम बंगाल की टीएमसी सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि बंगाल का मतलब अब ब्लड हो गया है। बंगाल अब व्यापार के लिए नहीं है, जैसा कि बंगाल वैश्विक व्यापार शिखर सम्मेलन के जरिए दिखाने का इरादा है।विपक्ष के नेता ने कहा कि राज्य में सिंडिकेट राज कायम है, जिससे उद्योगों के पनपने के लिए कोई जगह नहीं है। उन्होंने कहा, “…बंगाल में उद्योग नहीं हो सकते, लैंड पॉलिसी खराब है। यहां सिंडिकेट राज है, चाहे वह कोयला हो… यह व्यापार के लिए बंगाल नहीं है, लेकिन बंगाल ब्लड के लिए है और बंगाल ‘बीरभूम बम’ के लिए है।”

9-UPTET 2021: हाईकोर्ट पहुंचा यूपी टीईटी 2021 के छह प्रश्नों का मामला

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) 2021 के छह विवादित प्रश्नों को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की गई है। याचिका में इन सभी प्रश्नों के दो-दो सही उत्तर देने वाले अभ्यर्थियों को उनके अंक देने की मांग की गई है।एडवोकेट सौमित्र द्विवेदी, आलोक कुमार दुबे व यथार्थ नाथ पाठक के अनुसार रवीश बाबू, आकाश सोनकर, राजकुमार यादव आदि की ओर से दाखिल याचिका में कहा गया है कि यूपी टेट 2021 का अंतिम परिणाम गत आठ अप्रैल को जारी हुआ था। उसके बाद अभ्यर्थियों में छह प्रश्नों के उत्तर को लेकर संशय की स्थिति उत्पन्न हो गई क्योंकि सभी के दो-दो उत्तर सही हैं।

10-संतों, पुजारियों और पुरोहितों के लिए कल्‍याण बोर्ड बनाएगी योगी सरकार, मिलेंगी ये सुविधाएं

उत्‍तर प्रदेश सरकार लोक कल्याण संकल्प का वादा पूरा करने के लिए बुजुर्ग संतों, पुजारियों और पुरोहित के कल्याण के लिए बोर्ड का गठन करेगी। माना जा रहा है कि कल्याण बोर्ड के जरिए बुजुर्ग संतों को आर्थिक मदद देने के साथ ही आश्रम और अन्य मदद दी जाएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को मंत्रिपरिषद के समक्ष धर्मार्थ कार्य विभाग के प्रस्तुतिकरण के दौरान यह निर्देश दिया। यूपी दिवस की तर्ज पर जिला, गांव व नगर स्थापना दिवस पर विशेष आयोजन का भी निर्देश दिया।मुख्यमंत्री ने कहा कि भाषाओं के संरक्षण के लिए एकेडमी की स्थापना की जाए। गोरखपुर, प्रयागराज, मथुरा और वाराणसी में भजन स्थल बनाए जाएं। साथ ही 12 परिपथ के विकास के कामों को समय से पूरा कराया जाए। रामायण, बुद्धिष्ट, शक्तिपीठ, कृष्ण-ब्रज, बुंदेलखंड, महाभारत, सूफी, क्राफ्ट, स्वतंत्रता संग्राम व इको टूरिज्म परिपथ यूपी में पर्यटन को नई पहचान देंगे। उन्होंने निर्देश दिए कि श्रीअयोध्या में जन्मभूमि पथ और भक्ति पथ का निर्माण हो। मुख्यमंत्री ने धर्मार्थ कार्य विभाग के प्रस्तुतीकरण के दौरान यूपी दिवस की तर्ज पर जिला,गांव व नगर स्थापना दिवस मनाने के निर्देश दिए।

Related Articles

Back to top button