हर प्रवासी और होम क्वारंटीन परिवारों पर नजर रख रही हैं निगरानी समितियां

  • कोरोना की रोकथाम में निगरानी समितियों की अहम भूमिका, लोग करें पूरा सहयोग-सीएमओ
  • गांव में ग्राम प्रधान, जबकि शहर में वार्ड सभासद की देखरेख में काम करती हैं यह समितियां

लॉकडाउन और कोरोना संक्रमण के बीच बड़ी तादाद में वापस लौट रहे प्रवासियों पर नजर रख कर कोरोना संक्रमण की रोकथाम में निगरानी समितियों ने सक्रिय भूमिका निभाना शुरू कर दिया है। गांवों में ग्राम प्रधान, जबकि शहर में वार्ड सभासद की देखरेख में सक्रिय इन समितियों की अहम भूमिका को स्वास्थ्य विभाग भी स्वीकार कर रहा है। *मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. श्रीकांत तिवारी ने कहा है कि कोरोना की रोकथाम में इन समितियों की अहम भूमिका है लिहाजा लोगों को इनके साथ सहयोगात्मक रवैया अपनाना चाहिए। खासतौर से ग्रामीण क्षेत्रों में विशेष सहयोग की अपेक्षा है।*

निगरानी समितियों के प्रमुख दायित्व में प्रवासियों और होम क्वारंटीन परिवारों पर नजर रखना शामिल है। पिपराईच ब्लॉक के ग्राम रिठिया के निगरानी समिति के अध्यक्ष संजय पटेल (ग्राम प्रधान), सचिव बृजमोहन राय (ग्राम विकास अधिकारी), प्रेमचंद यादव (लेखपाल), सदस्य सुशीला देवी (ग्राम रोजगार सेवक), मीना देवी (आंगनबाड़ी कार्यकर्ता),क्रांति देवी (आंगनबाड़ी कार्यकर्ता), कुसुम देवी (आशा बहू) और कलमी देवी (आशा बहू) ने बताया कि उनकी समिति इस बात पर नजर रखती है कि होम क्वारंटीन प्रवासी नियमों का पालन करें। अगर उनकी सेहत में कोई गड़बड़ी दिखती है तो इसकी सूचना भी संबंधित अधिकारियों को दी जाती है।

दक्षिणांचल के ग्राम पंचायत कटघर की निगरानी समिति की अध्यक्ष ग्राम प्रधान शीला सिंह और समिति से जुड़े आलोक, विजय गुप्ता, अभिजीत, सुनील कुमार, राजन, कुसुम सिंह, राजकुमारी, अंजू, प्रभा, संगीता, नन्हें, रामपतेश, गोविंद भारती और राम अशीष यादव का कहना है कि प्रतिदिन सोशल डिस्टेंशिंग का पालन करते हुए समिति की बैठक होती है। इसमें हालात की समीक्षा की जा जाती है। प्रवासियों को होम क्वारंटीन का महत्व बताया जा रहा है।

भटहट ब्लॉक के चक खान मोहम्मद के निगरानी समिति की अध्यक्ष सविता देवी और समिति से जुड़े नागेंद्र, पूनम, शकुंतला, साधना, विद्यामति, मंजुला, कुसुमलता, श्रीप्रकाश, भवन, राहुल, मोहम्मद इम्तियाज, सुबोध कुमार और रागिनी ने बताया कि समिति के लोग होम क्वारंटीन लोगों को कोविड-19 के बारे में उनके घर जाकर जानकारी देते हैं और बचाव के संबंध में जागरूक करते हैं।

ब्लॉक स्तर पर भी काम करती है समिति

कोविड-19 की रोकथाम के लिए ब्लॉक स्तर की निगरानी समिति भी बनायी गई है। खोराबार ब्लॉक में क्षेत्रीय विकास अधिकारी कविता अवस्थी की देखरेख में निगरानी समिति कार्य कर रही है। उन्होंने बताया कि समिति में प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. राजेश कुमार, ब्लॉक एजुकेशन ऑफिसर (बीईओ) निधी श्रीवास्तव, एडीओ पंचायत अरविंद सिंह, सीडीपीओ पूनम रानी शामिल हैं। ग्राम निगरानी समितियों से समन्वय स्थापित कर कार्य किया जा रहा है।

जन सहयोग आवश्यक

चरगांवा ब्लॉक के रजहीं ग्राम की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और निगरानी समिति की सदस्य गीतांजलि मौर्या का कहना है कि समितियों की सफलता जनसहयोग पर निर्भर करती है। उनके गांव में निगरानी समिति का वाट्स एप ग्रुप भी बना हुआ है जिस पर अद्यतन सूचनाएं दी जाती हैं। ब्लॉक के सीडीपीओ प्रदीप कुमार श्रीवास्तव का कहना है कि होम क्वारंटीन लोगों के घरों पर फ्लायर चस्पा करने और उन्हें जागरूक करने में बतौर सदस्य आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ताओं के साथ समन्वय स्थापित कर कार्य कर रही हैं।

Related Articles

Back to top button