मुंबई में इन 2 रास्तों पर दौड़ेगी मेट्रो ट्रेन, अप्रैल में हो सकता है उद्घाटन

मुंबई में इन 2 रास्तों पर दौड़ेगी मेट्रो ट्रेन

मुंबई: राजधानी मुंबई में जल्दी ही अब दो और मेट्रो में शुरू होने जा रही है. अंधेरी के वर्सोवा से घाटकोपर रुट पर मुंबई मेट्रो को शुरू हुए 8 साल हो चुके हैं. अब दो नई लाइन पर मेट्रो ट्रेन शुरू होने जा रही है. इसी महीने के आखिर तक सेफ्टी क्लीयरेंस मिल जाएगी. मुंबई महानगर प्रादेशिक विकास प्राधिकरण इन दोनों मेट्रो कॉरिडोर को तैयार करवा रहा है. अब अंधेरी के डीएन नगर से दहिसर पूर्व की मेट्रो 2-A लाइन और अंधेरी पूर्व से दहिसर पूर्व तक की मेट्रो 7 लाइन के पहले चरण को शुरू करने के लिए अहम मेट्रो रेलवे सुरक्षा आयुक्त की तरफ से क्लीयरेंस मुंबई महानगर प्रदेश विकास प्राधिकरण को मिल चुका है. गुढीपाढवा के त्योहार यानी 2 अप्रैल को इन मेट्रो लाइनों के उद्घाटन की संभावनाएं जताई जा रही हैं.

बस अब कुछ ही दिनों की बात है कि शहर के पश्चिमी उपनगरीय इलाकों से संबंधित मुंबईकरों को मेट्रो में सफर करने के लिए मुंबई मेट्रो की दूसरी लाइन मिल जाएगी. यह मेट्रो लाइन घाटकोपर-अंधेरी-वर्सोवा लाइन से जोड़ी जाएगी.

मेट्रो रेलवे सुरक्षा आयुक्त की मिल चुकी है हरी झंडी

एमएमआरडीए द्वारा 2 उन्नत मेट्रो कॉरिडोर के 35 किलोमीटर की पट्टी का निर्माण अब अंतिम चरण पर आ पहुंचा है. इसके तहत दहिसर व डीएन नगर के बीच लाइन 2A व दहिसर पूर्व और अंधेरी पूर्व के बीच लाइन 7 शामिल है. 20 फरवरी से इन दोनों ही लाइनों पर टेस्टिंग शुरू हो गई. इस प्रोजेक्ट को अब मेट्रो रेलवे सुरक्षा आयुक्त की तरफ से भी हरी झंडी मिल चुकी है. सीएमआरएस ने 20 फरवरी से इन दोनों लाइनों पर टेस्टिंग का काम शुरू कर दिया और कॉर्मशियल ऑपरेशन के लिए ग्रीन सिग्नल दे दिया.

2A व 7 मेट्रो लाइन में होंगे 18 स्टेशन

सीएमआरएस ने 2 बार टेस्टिंग की थी और एमएमआरडीए को जरूरी सुधार करने के निर्देश दे दिए थे. इसके बाद एमएमआरडीओ ने निर्देश के मुताबिक काम पूरा होने का पूरा दावा किया था. जब पूरा 35 किलोमीटर का कॉरिडोर शुरू हो जाएगा तो दहिसर पूर्व से घाटकोपर तक का सफर किया जा सकेगा.

Related Articles

Back to top button