जानिए क्यों वाराणसी में 13 दिसंबर को सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल में रहेगी छुट्टी

छात्र-छात्राओं को विद्यालय आने-जाने में होगी असुविधा

वाराणसी. वाराणसी में काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के मौके पर 13 दिसंबर को सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में छुट्टी रहेगी। यह फैसला जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने लिया है। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा के मुताबिक 13 दिसंबर को वाराणसी में 3000 से अधिक अतिथियों का आगमन हो रहा है। ऐसी स्थिति में छात्र-छात्राओं को विद्यालय आने-जाने में असुविधा का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए जिले के सभी सरकारी और निजी विद्यालयों में उस दिन अवकाश रखने का फैसला लिया गया है. उधर वाराणसी किराना व्यापार समिति ने भी उस दिन मंडी बंद रखने का फैसला किया है. इसके अलावा महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ और संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में 13 दिसंबर को अवकाश घोषित किया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 दिसंबर को काशी में

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसके लोकार्पण के लिए 13 दिसंबर को काशी आ रहे हैं. इस दौरान उनके साथ यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के अलावा अन्य राज्यों के सीएम भी काशी आएंगे। कॉरिडोर उद्घाटन के समय कुम्भ का नज़ारा काशी में देखने को मिलेगा। उद्घाटन के लिए सभी पीठाधीश्वर, द्वादश ज्योतिर्लिंग के अर्चक मौजूद रहेंगे. इसके ठीक बाद 15 दिसंबर को सभी बीजेपी और उनके समर्थित राज्यों के मुख्यमंत्री काशी में रहेंगे। इन सभी मुख्यमंत्रियों के साथ पीएम की मुलाकात भी होगी। इसके बाद 14 जनवरी तक उद्यमी, शिक्षाविद, वास्तुविद, सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर, पर्यावरणविद, देश के सभी प्रमुख मीडिया समूह के सम्पादकों, ब्लॉगर, टूर ऑपरेटर, विभिन्न देशों के पर्यटन और संस्कृति मंत्री, ओडीओपी के लाभार्थी, इंजीनियर, डॉक्टर अलग-अलग दिनों में काशी में इकट्ठा हो कर सरकार के कामकाज और नीतियो पर मंथन करेंगे।

लोकार्पण के अवसर पर काशीवासियों में उत्साह

काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के अवसर पर काशीवासियों में उत्साह है। तीन दिनों तक चलने वाले इस कार्यक्रम को भव्य बनाने के लिए घाटों पर देव दीपावली की तरह दीये जलाए जाएंगे। लेजर लाइट शो के साथ वाराणसी के सभी मंदिरों और सरकारी व प्राइवेट बिल्डिंग को सजाया जा रहा है। काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के उद्घाटन अवसर पर वाराणसी के अलावा देश विदेश के विद्वान और साधु-संतों को काशी में आने का न्योता भेजा गया है।

Related Articles

Back to top button