इसरो ने लॉन्च किया भारत का सबसे बड़ा रॉकेट LVM3

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने रविवार को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से 36 उपग्रहों के साथ भारत के सबसे बड़े लॉन्च व्हीकल मार्क-III (LVM3) रॉकेट/वनवेब इंडिया-2 मिशन को सफलतापूर्वक लॉन्च किया।

LVM3 रॉकेट के दूसरे व्यावसायिक प्रक्षेपण की उल्टी गिनती शनिवार को शुरू हो गई थी। 43.5 मीटर लंबे रॉकेट का प्रक्षेपण सुबह नौ बजे हुआ। 5,805 किलोग्राम वजन वाले 36 पहली पीढ़ी के उपग्रहों को लगभग 87.4 डिग्री के झुकाव के साथ 450 किलोमीटर की गोलाकार कक्षा में स्थापित किया गया।

LVM-III रविवार को यूके स्थित नेटवर्क एक्सेस एसोसिएटेड लिमिटेड (वनवेब) के 36 उपग्रहों को लो अर्थ ऑर्बिट (LEO) में तैनात करेगा। वनवेब ग्रुप कंपनी ने 72 उपग्रहों को LEO में लॉन्च करने के लिए ISRO की वाणिज्यिक शाखा न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड के साथ एक अनुबंध किया है। दोनों संगठनों के बीच पहला उपग्रह परिनियोजन सहयोग अक्टूबर 2022 में हुआ जब इसरो ने वनवेब के 36 उपग्रह लॉन्च किए। वनवेब अंतरिक्ष से संचालित एक वैश्विक संचार नेटवर्क है, जो सरकारों और व्यवसायों के लिए कनेक्टिविटी को सक्षम बनाता है।

वनवेब, जिसके पास भारती एंटरप्राइजेज एक प्रमुख निवेशक है, अपने 18वें लॉन्च के साथ LEO समूह की पहली पीढ़ी को पूरा करेगा और इस साल तीसरा लॉन्च करेगा। फरवरी में एसएसएलवी-डी2/ईओएस07 मिशन के बाद वनवेब इंडिया-2 मिशन इस साल इसरो का दूसरा सफल प्रक्षेपण है।

पहले जियोसिंक्रोनस सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल MkIII (GSLVMkIII) के रूप में जाना जाता था, रविवार का लॉन्च LVM3 रॉकेट की छठी समग्र उड़ान है। इसमें चंद्रयान -2 सहित लगातार पांच मिशन थे।

Related Articles

Back to top button