सरकारी नौकरी : 10वीं पास के लिए हरियाणा पोस्टल सर्किल डाक विभाग में नौकरी का सुनहरा मौका

हरियाणा पोस्टल सर्किल डाक विभाग में ग्रामीण डाक सेवकों के पदों पर भर्ती शुरू हो चुकी है। जो भर्तियां शुरू की गई है उसमें ब्रांच पोस्ट मास्टर, डाक सेवक और असिस्टेंट ब्रांच पोस्ट मास्टर के पदों पर फार्म भरे जाएंगे। यह भर्तियां इंडिया पोस्ट द्वारा निकाली गई हैं।

ग्रामीण डाक सेवकों के 608 पदों पर हरियाणा पोस्टल सर्किल रिक्रूटमेंट के तहत भर्ती की जाएगी। यानी कुल 608 पदों पर नौकरी मिलने का एक सुनहरा मौका है।

योग्यता

इस पद पर नौकरी पाने के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 10वीं पास होना जरूरी है। इसी के साथ स्थानीय भाषा का ज्ञान होना भी जरूरी है। इसके तहत हरियाणा डाक विभाग में ग्रामीण डाक सेवकों के पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवार योग्य होगा।

उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा

इंडिया पोस्ट डाक विभाग भारती 2020 के तहत इन पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवार को न्यूनतम 18 वर्ष या अधिकतम 40 वर्ष का होना अति आवश्यक है।

चयन की प्रक्रिया

डाक विभाग में इन भर्तियों की प्रक्रिया के तहत उम्मीदवारों को कोई परीक्षा नहीं देनी है लेकिन ऑनलाइन आवेदन के आधार पर एक मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी जिसके अंतर्गत दसवीं में प्राप्त अंकों के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।

सैलरी

हरियाणा डाक विभाग में बीपीएम के पदों पर चयनित उम्मीदवारों को ₹12000 से ₹14500 प्रति महीने वेतन मिलेगा। साथ ही एबीपीएम/डाक सेवक के पदों पर जो को ₹10000 से ₹12000 प्रति माह वेतन मिलेगा।

इस पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को Appost.in पर जाना होगा। जहां से उम्मीदवार फार्म भर सकता है। उम्मीदवार 12 अगस्त 2020 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इन पदों की पूरी जानकारी के लिए आप Appost.in/gdsonline पर विजिट कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button