डॉ जितेन्द्र तेवतिया प्रेरणा न्यास संस्थान का सराहनीय प्रयास, लॉक डाउन में जरूरतमंदों को बांटा जा रहा है खाना

हमारा देश भारत कोरोनावायरस जैसी वैश्विक महामारी से जूझ रहा है। देश में कोरोनावायरस संक्रमित लोगों के आंकड़े 2500 से भी ज्यादा हो चुके हैं। वही देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 दिनों तक भारत को लॉक डाउन किया हुआ है। लॉक डाउन में निर्देश दिए गए हैं कि कोई भी व्यक्ति अपने घरों से बाहर ना निकले। ऐसे में बहुत से लोग काफी मुश्किलों का सामना कर रहे हैं। लोग लॉक डाउन के चलते घर मे रहने को मजबूर हैं। जिनमे कुछ ऐसे गरीब परिवार भी हैं जिनके सामने घरेलू जरूरी सामान की काफ़ी परेशानी हो रही है। हालांकि सरकार के द्वारा उन्हें काफ़ी मदद पहुचाई जा रही है। प्रदेशों की पुलिस, समाज सेवी संस्था गरीब और निर्धन लोगों की मदद के लिए उन तक खाना पहुंचा रही है। ऐसे में उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर की एक संस्था “डॉ जितेंद्र तेवतिया प्रेरणा न्याय संस्थान” भी जरूरतमंदों की पूरी मदद कर रही है।

डॉ अंतुल तेवतिया ने संस्था की संभाली है कमान

डॉ जितेन्द्र तेवतिया प्रेरणा न्यास संस्थान भूखे और निर्धन परिवारों की रोजाना मदद कर रही है। यह संस्था जो पूर्ण रूप से फैमिली ट्रस्ट है। सब कुछ अपने खर्चे से कर रही है।
वही इस संस्था को परिवार की बेटी डॉ अंतुल तेवतिया ने ही संस्था की कमान संभाली हुई है। वह गरीबों की मदद के लिए पूरी मेहनत करती हैं। वह परिवार के साथ रोज़ाना कम से कम 100 लोगों का खाना बनाने की तैयारियों में लग जाती हैं और पैकिंग करने के बाद उसे खुद ही झुग्गियों में गरीबों को बांटती हैं। डॉ अंतुल तेवतिया अपनी माँ डॉ सविता तेवतिया के साथ नगर गुलावठी में सविता नर्सिंग होम के नाम से अपना अस्पताल भी संचालित करती हैं

सुखा राशन नहीं बल्कि पका पकाया खाना दिया जाता है : डॉ अंतुल तेवतिया

जब न्यूज़ नशा के रिपोर्टर पवन शर्मा ने पूछा कि आप सूखा राशन आटा, दाल, चावल, तेल लोगों को क्यों नहीं बांटती?
तो डॉ अंतुल तेवतिया ने कहा लॉक डाउन के चलते सब अपने अपने घरों में है। किसी भी व्यक्ति को घर से बाहर जाने की अनुमति नहीं है। बहुत से लोग इन लोगों को सुखा राशन तो दे देते हैं लेकिन उस राशन को बनाने में लकड़ी, तेल की जरूरत पड़ती है। लेकिन बाहर ना जाने की वजह से ऐसे लोगों के पास राशन होने के बावजूद मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। जिसकी वजह से यह संस्था ऐसे निर्धन और गरीब लोगों को पका पकाया भोजन देती है। जिससे लोगों को बाहर लकड़ी काटने ना जाना पड़े। इससे वह कोरोनावायरस जैसी गंभीर बीमारी से भी खुद को बचा सकते हैं।

जरूरतमंदों की मदद अवश्य करें : डॉ अंतुल तेवतिया

डॉ अंतुल तेवतिया ने बताया कि ऐसा करके उन्हें बहुत सुकून मिलता है। जरूरतमंदों को खाना मिल जाता है और हमें बहुत अच्छा लगता है। साथ ही उन्होंने बताया कि हम लोगों से अपील भी करते हैं कि जरूरतमंद समाज के निर्धन परिवारों को पूरी मदद अवश्य दें।

Related Articles

Back to top button