देवरिया पुलिस ने फर्जी मार्कशीट व प्रवेश पत्र बनाने वाले गिरोह का किया भंडाफोड़ विद्यालय क्लर्क के साथ चार को पकड़ भेजा जेल

देवरिया पुलिस को एक बड़ी कामयाबी मिली है पुलिस ने बोर्ड परीक्षा में फर्जी प्रवेश पत्र और परिचय पत्र बनाकर नकल कराने वाले गिरोह का मंगलवार को भंडाफोड़ कर दिया। यह गिरोह पंजीकृत छात्रों की जगह दूसरे को बैठा कर बोर्ड परीक्षा दिलाने की तैयारी में था। यही नहीं इनके कब्जे से कक्ष निरीक्षकों के फर्जी परिचय पत्र भी मिले हैं। पुलिस कप्तान ने बताया कि पुलिस ने एक फोटो स्टूडियो पर छापेमारी कर फर्जी प्रवेश पत्र और कक्ष निरीक्षकों का परिचय पत्र बरामद करने के साथ ही चार लोगोंं के साथ एक विद्यालय के क्लर्क को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया।

एसओजी टीम देवरिया एवं थाना तरकुलवा पुलिस को एक मुखबिर ने फोन पर सूचना दिया कि तरकुलवा कस्बे में स्थित पीएन डिजिटल फोटो स्टूडियो में कुछ लोगों द्वारा बड़े पैमाने पर बोर्ड की परीक्षा में दूसरे का फर्जी प्रवेश पत्र तथा हाईस्कूल व इंटर मीडिएट के फर्जी अंक पत्र बनाने का कार्य किया जा रहा है। मुखविर की सूचना मिलते ही एसओजी टीम और तरकुलवा पुलिस ने पुलिस अधीक्षक श्रीपति मिश्र और जिलाधिकारी अमित किशोर को सूचना दी जिसके बाद पुलिस टीम द्वारा जिला विद्यालय निरीक्षक एवं एसडीएम सदर को लेकर मौके पर पहुॅच कर फोटो स्टूडियो की घेराबन्दी करते हुऐ मौके से पुलिस ने विभिन्न स्कूलो के 35 प्रवेश पत्र व कक्ष निरीक्षकों के 16 परिचय पत्र बरामद किये । और मौके से तरकुलवां थाना क्षेत्र के हरैया निवासी दिग्विजय सिंह व कनकपुरा निवासी चंद्र प्रताप सिंह, अजय गोड़, अंगद गोंड़ को गिरफ्तार कर लिया गया। इसमें दिग्विज सिंह राधाकृष्ण बालिका इंटर कालेज सेमरा बरवां तरकुलवां में क्लर्क के पद पर कार्यरत है।

बड़ी मात्रा में पकड़े गए फर्जी अंक पत्र, मुहर और पासबुक

पुलिस की छापेमारी में स्टूडियो से बड़ी मात्रा में फर्जी अंक पत्र, मुहर व बैंक के पासबुक भी बरामद हुए हैं। इसमें माध्यमिक शिक्षा परिषद के इंटरमीडिएट के 26 अंकपत्र, हाईस्कूल के 65 अंकपत्र, झारखंड स्टेट ओपेन स्कूल के हाईस्कूल व इंटर के 6 अंकपत्र, 17 आधार कार्ड, अलग-अलग व्यक्तियों के 28 फोटो, पूर्वाचंल बैंक का सादा 11 पासबुक, गोरखपुर विश्व विद्यालय का स्नातक का 11 अंक पत्र व स्टेट बैंक का एक पासबुक है। जिसे पुलिस ने जब्त कर लिया। इसके अलावा स्टूडियो से दो लैपटॉप तीन प्रिंटर, एक सीपीयू, एक मॉनिटर को भी पुलिस ने कब्जे में ले लिया है।

डीआईओएस की तहरीर पर केस दर्ज

मामले में पुलिस ने डीआईओएस शिवचंद राम की तहरीर पर दिग्विजय सिंह, चन्द्र प्रताप सिंह, अजय गौड़ और अंगद गौड़ के विरुद्ध धारा 419, 420, 467, 468, 471 आईपीसी के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया।

पुलिस अधीक्षक श्रीपति मिश्र ने बताया कि पूछताछ में सभी ने स्वीकार किया कि वे बोर्ड परीक्षा में बडे़ पैमाने पर नकल कराने की तैयारी में थे। वे पंजीकृत छात्रों की जगह दूसरे परीक्षार्थी को बैठाने के लिए फर्जी प्रवेश पत्र स्कैन करके बना लिए थे। पूछताछ में पता चला है कि सभी एक प्रबंधक के कहने पर प्रवेश पत्र तैयार कर रहे थे।

 

https://www.youtube.com/watch?v=O0CNfD5JC6I

Related Articles

Back to top button