प्रयागराज : फर्जी अध्यापकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराकर कराई जाए रिकवरी: मण्डलायुक्त

प्रयागराज। मण्डलायुक्त आर. रमेश कुमार ने गुरुवार को गांधी सभागार में बेसिक शिक्षा विभाग में लागू मिशन प्रेरणा के प्रभावी कार्यक्रमों एवं गतिविधियों के क्रियान्वयन एवं अनुश्रवण हेतु मंडलीय टास्क फोर्स की बैठक में विद्यालयों का सघन निरीक्षण कराये जाने का निर्देश दिया। कहा कि विद्यालय में जो फर्जी अध्यापक हैं उनके खिलाफ तत्काल एफआईआर दर्ज कराकर उनसे रिकवरी कराई जाए तथा उन्हें गिरफ्तार भी किया जाए।

उन्होंने कहा कि अध्यापकों की नियमित उपस्थिति हो, क्योंकि वर्तमान में कोरोना के कारण विद्यालय में बच्चे नहीं आ रहे हैं। अतः ऐसे समय में विद्यालय के समस्त अवशेष कार्यों को विद्यालय खुलने से पहले पूर्ण कराने का निर्देश दिया। उन्होंने निःशुल्क यूनिफार्म तथा पाठ्य-पुस्तकों के वितरण की अंतिम समय सीमा निर्धारित कर समय से पुस्तकों का वितरण कराने को कहा। मण्डलायुक्त ने अच्छा कार्य करने वाले अध्यापकों को पुरस्कृत करने के लिए कहा है।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि अध्यापकों की होने वाली मीटिंग में स्वयं भी प्रतिभाग करें। साथ ही एडी बेसिक को निर्देशित किया कि एक मंडल स्तरीय टास्क फोर्स बनवाकर विद्यालयों में कराए गए कार्यों की जांच कराएं। सभी विद्यालयों में अच्छे पुस्तकालय की व्यवस्था अवश्य हो। ऑनलाइन टीचिंग को बढ़ावा दिया जाए, बच्चों को ज्यादा से ज्यादा ऑनलाइन टीचिंग करवाई जाए।

मण्डलायुक्त ने कहा कि विद्यालय में जो फर्जी अध्यापक हैं, उनके खिलाफ तत्काल एफआईआर दर्ज कराई जाए और उनसे रिकवरी कराई जाए तथा उन्हें अरेस्ट भी किया जाए। सभी शिक्षक दीक्षा ऐप का प्रयोग करें। कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में प्रवेश का कार्य शत-प्रतिशत पूर्ण किया जाए। विद्यालय ना जाने वाले अध्यापको के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाए।

Related Articles

Back to top button