लॉक डाउन में ब्लड बैंकों में खत्म हो रही है ब्लड की यूनिट, ब्लड डोनेट करने नहीं आ रहे हैं लोग

देश में 21 दिन का लॉक डाउन चल रहा है। इस दौरान बहुत सी दिक्कतों का सामना भी लोगों को करना पड़ता है। सरकार लोगों को राहत सामग्री को मुहैया करा रही है लेकिन कुछ ऐसी भी जरूरतकी चीजें हैं जिनकी अब कमी होती दिखाई दे रही है। लॉक डाउन के दौरान ब्लड बैंकों में ब्लड की यूनिट धीरे-धीरे अब कम हो रही है।

वाराणसी के मंडलीय अस्पताल स्थित ब्लड बैंक एवं कंपोनेंट यूनिट में लॉक डाउन के पहले जहां 300 यूनिट ब्लड मौजूद था। वो घटकर 100 यूनिट पर आ गया है। हालात बिगड़ते ही जा रहे हैं। इसकी बड़ी वजह यह है कि ब्लड डोनेट करने के लिए कोई यहां पहुंच ही नहीं रहा। जिसकी वजह से स्थितियां बिगड़ सकती हैं।

अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ बीएन श्रीवास्तव का कहना है कि लंबे वक्त से लॉक डाउन होने के बाद कोई भी डोनर यहां पर ब्लड डोनेट करने नहीं आया है। जिसके कारण स्टॉक में रखा ब्लड बिना एक्सचेंज के ही जरूरतमंदों को देना पड़ रहा है। हालात बिगड़ रहे हैं क्योंकि 300 यूनिट जो फुल फ्लैश था अब वो वह घटकर अब तो 100 यूनिट पर आ गया है और अगर यही हालत रही तो घटते घटते जरूरत से भी कम ब्लड रह जाएगा।

सबसे बड़ी बात यह है कि जो रेयर ब्लड ग्रुप है। वह अब लगभग खत्म हो चुके हैं जिसकी वजह से दिक्कत हो सकती है। डॉक्टर की अपील है कि लोग ब्लड डोनेट करने के लिए आएं। उनका कहना है कि कर्मचारियों से भी हम ब्लड डोनेशन कराने की तैयारी कर रहे हैं जिससे ब्लड की कमी को पूरा किया जा सके।

Related Articles

Back to top button