भाजपा ने सिमको मामले में बनाई कमेटी, प्रदेश अध्यक्ष को सौंपेगी रिपोर्ट

जयपुर। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष डॉ. सतीश पूनियां के निर्देशानुसार पार्टी ने सिमको मामले में एक तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया है, जिसमें सांसद भागीरथ चौधरी, प्रदेश मंत्री व पूर्व संसदीय सचिव जितेन्द्र गोठवाल, विधायक एवं प्रदेश मुख्य प्रवक्ता रामलाल शर्मा शामिल हैं। यह कमेटी घटनास्थल पर जाकर मामले की निष्पक्ष जांच करेगी व 7 दिन में डॉ. सतीश पूनियां को जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी।

भाजपा का कहना है कि, भरतपुर स्थित सिमको को षडयंत्रपूर्वक हड़पने का प्रयास चल रहा है, सिमको भरतपुर की जीवदायिनी रही है। क्षेत्र में दशकों से रह रहे परिवारों को बिना मुआवजे के बेदखल किया जा रहा है, स्थानीय विद्यालय को प्रशासन की सहमति से बंद कर दिया गया है, जिससे बच्चों की पढ़ाई बाधित हो रही है, अध्ययन के लिए छोटे बच्चों को अन्यत्र दूरस्थ स्थान पर जाने को मजबूर होना पड़ रहा है। प्रशासन की उक्त अनदेखी से स्थानीय निवासियों में काफी रोष है।

पूर्व में स्थानीय नेताओं, व्यापार संघों एवं विभिन्न सामाजिक संगठनों द्वारा इस गैर-कानूनी जन विरोधी कार्यवाही के खिलाफ प्रशासन को ज्ञापन देकर प्रभावित नागरिकों की भावनाओं से भी अवगत करवाया गया था। राज्य में कानून व व्यवस्था के दृष्टिकोण से यह गंभीर प्रकृति का मामला है, इसकी लोकहित में निष्पक्ष जांच कराया जाना आवश्यक है, अतः इस प्रकरण की जांच के लिए डॉ. पूनियां के निर्देशानुसार पार्टी एक समिति का गठन किया गया है।

रामलाल शर्मा ने कहा कि, सिमको फैक्ट्री साढे 500 बीघा सरकारी जमीन पर 1965 में स्थापित हुई। 2000 में फैक्ट्री बंद हुई 2008 में टीटागढ़ ने सिमको को हैंड ओवर कर फैक्ट्री को दोबारा चालू किया, लेकिन समझौते का पालन आज तक नहीं हुआ है। ना तो लेबर का भुगतान हुआ है और ना लोकल लेबर को काम पर रखा गया है। लगातार सरकारी जमीन को फ्री होल्ड करने की कोशिश की जा रही है।

उन्होंने कहा कि, स्थानीय स्तर पर विरोध होने के बाद सिमको लेबर के क्वार्टर तोड़ दिए गए, स्कूल तोड़ दिया गया और स्कूल का सरकारी खेल मैदान जिसमें जेसीबी बुलाकर गड्ढे कर दिए गए, आंदोलन कर रहे सामाजिक कार्यकर्ता पर मुकदमा लगाए गए हैं।

Related Articles

Back to top button