शाम के नाश्ते में बनाएं स्वादिष्ट फ्राई रवा इडली, जानिए बनाने का आसान तरीका

नाश्ते में कुछ अलग खाने का मन रखते हैं तो इस बार नाश्ते में फ्राइड रवा इडली की रेसिपी ट्राई कर सकते हैं. इसके लिए आपको सांभर की नहीं, बल्कि रोजमर्रा में इस्तेमाल होने वाले चंद मसालों की ही जरूरत होगी. इतना ही नहीं कम लागत और कम समय में झटपट तैयार होने वाली फ्राई रवा इडली को बनाना भी बेहद आसान है.

फ्राई रवा इडली बनाने के लिए आपको चावल भिगोने और पीसने जैसे झंझट की जरूरत नहीं होगी. साथ ही बिना सांभर के भी आपको इडली का ऐसा टेस्ट आएगा कि महीनों तक आप इसके स्वाद को भूल नहीं पाएंगे. आइए जानते हैं फ्राइड रवा इडली बनाने की रेसिपी.

फ्राई रवा इडली बनाने के लिए सामग्री

फ्राई रवा इडली बनाने के लिए सूजी यानी रवा 2 बड़ी कटोरी, दही 1 कटोरी, ईनो-1/2 पैकेट, राई के दाने 1/2 चम्मच, हरी मिर्च-2-3, हरी धनिया कटी हुई-2 चम्मच, नमक- स्वादानुसार, पिसी लाल मिर्च-स्वादानुसार ले लें.

फ्राई रवा इडली बनाने की विधि

फ्राई रवा इडली बनाने के लिए सबसे पहले रवा यानी सूजी में दही मिक्स करें. फिर इसमें आधा कप पानी मिक्स करके गाढ़ा बैटर तैयार कर लें. फिर इस पेस्ट को दो मिनट तक चम्मच से अच्छी तरह से चलाएं और दस मिनट के लिए ढककर रख दें. अब इडली मेकर में थोड़ा सा रिफाइंड तेल अप्लाई करके साइड में रख लें. फिर कुकर की सीटी निकाल दें और कुकर में थोड़ा सा पानी डालें, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि इडली मेकर पानी में डूबे नहीं. अब गैस को ऑन करें और कुकर के पानी को गर्म होने दें. इसके बाद इडली के बैटर में ईनो मिक्स करें और चम्मच से अच्छी तरह से चलाएं.

फिर इस बैटर को इडली मेकर के हर सांचे में भर दें. लेकिन इनको ऊपर तक न भरकर थोड़ा सा खाली छोड़ दें, जिससे इडली को फूलने के लिए जगह मिल सके. अब इडली मेकर को कुकर में रखकर कुकर का ढक्कन बंद कर दें. इस दौरान गैस की फ्लेम को मीडियम पर रखें. अब 8-10 मिनट के बाद गैस को बंद कर दें और कुकर के ढक्कन को हटा दें. फिर किसी छुरी या चम्मच को इडली में लगाकर प्रेस करें. अगर इडली का बैटर छुरी या चम्मच में चिपके नहीं तो समझ लें कि इडली पक चुकी है.

रवा इडली को फ्राई करने का तरीका

अब इडली को फ्राई करने के लिए पहले इडली को टुकड़ों में कट कर लें. फिर कढ़ाही को गैस पर रख कर इसमें दो चम्मच रिफाइंड डालें. इस समय गैस की फ्लेम को लो पर रखें. जब रिफाइंड गर्म हो जाये तो इसमें राई और कटी हुई हरी मिर्च एड करें. जब राई चटकने लगे तो इसमें इडली डालें और अच्छी तरह से चलाएं. फिर नमक, मिर्च और हरी धनिया डालें. जब इडली ब्राउन होने लगे तो गैस को बंद कर दें और इडली को गर्मागर्म सर्व करें. आप इसको हरी चटनी या टमैटो सॉस के साथ सर्व कर सकते

Related Articles

Back to top button