मसल्स बनाने के लिए इन चीज़ो का धयान रखें

कई लोगों को मसल्स गेन करना बहुत मुश्किल लगता है। इसका कारण यह है कि उन्हें इसका सही उपाय नहीं पता होगा। मसल्स बनाने के लिए जिम जाना पर्याप्त नहीं है; बहुत कुछ और भी ध्यान रखना होगा।

कुछ लोग मोटापा कम करने की कोशिश करते हैं, तो दूसरे दुबलेपन से परेशान हैं। यदि आप लाख कोशिश करके भी मसल्स गेन नहीं कर सकते हैं, तो आपको जानना चाहिए कि मसल्स गेन करने के लिए आपको कुछ और भी बातों का ध्यान रखना होगा। आइए इनके बारे में जानें।

खानपान मसल्स को कम करने के लिए डाइट रोल काफी उपयोगी होता है, लेकिन इसके लिए हेल्दी खाना और बैलेंस होना भी आवश्यक है। इसका अर्थ है कि आपकी डाइट में कार्ब्स, हेल्दी फैट और विटामिन्स और मिनरल्स की भरपूर मात्रा होनी चाहिए। इसके अलावा, जंक, तले-भूने और प्रोसेस्ड भोजन से बचें। खाने के साथ-साथ पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए।

व्यायाम

यदि आप वजन कम करना चाहते हैं या वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो एक्सरसाइज को पूरी तरह से समझ लें। इसके बिना मसल्स गेन करने में बहुत समय लग सकता है। तो आपको भरपूर खाना खाने के साथ-साथ हर दिन व्यायाम भी करना होगा। आप मसल्स को बढ़ाना चाहते हैं तो बॉडी वेट का अभ्यास कर सकते हैं। विभिन्न प्रकार के व्यायाम, जैसे पुशअप्स, पुलअप्स, स्क्वॉट्स और लंजेस, पूरे शरीर को लाभ पहुंचाते हैं।

प्रतिरक्षा

मसल्स बनाने के लिए प्रोटीन रिच फूड्स का सेवन थोड़ा अधिक करें। कुछ ही दिनों में, दूध, पनीर, अंडा जैसी चीज़ों का नियमित सेवन आपके स्वास्थ्य पर अच्छा प्रभाव डालेगा। साथ ही ड्राई फ्रूट्स और सीड्स को अपनी डाइट में शामिल करें। इससे मसल्स तेजी से बनते हैं।

परेशान न हों

हमारे स्वास्थय का बहुत बड़ा दुश्मन तनाव है। इससे दूर रहें। तनाव में रहने के कारण आप सही डाइट फॉलो नहीं कर पाते, नींद नहीं पूरी होती और पेट नहीं भरता है। इसलिए मसल्स बनाना मुश्किल हो सकता है।

Related Articles

Back to top button