5 स्वस्थ आदतें जो आपका जीवन बदल सकती हैं

स्वस्थ आदतें आपको न केवल शारीरिक रूप से बल्कि मानसिक रूप से भी सक्रिय रखती हैं ; आय जानते हैं

1. व्यायाम करें और कम बैठें

चाहे वर्कआउट करना एक ऐसी चीज है जिसका आप इंतजार करते हैं या कुछ ऐसा जिससे आप डरते हैं, आप शायद इस बात से इनकार नहीं कर सकते कि व्यायाम करने से आप बेहतर महसूस करते हैं, दैनिक दिनचर्या में व्यायाम करने से आपका शरीर ऊर्जावान और तरोताजा हो जाता है।

इससे आपको न केवल शारीरिक रूप से बल्कि मानसिक रूप से भी फिट रहने में मदद मिलेगी, अध्ययनों से यह साबित हुआ है कि जो व्यक्ति रोजाना वर्कआउट करता है वह खुशहाल जीवन जीता है।

2. अपने लिए नींद निर्धारित करें

अच्छे स्वास्थ्य के लिए नींद उतनी ही महत्वपूर्ण है जितना कि आहार और व्यायाम। अच्छी नींद आपके मस्तिष्क के प्रदर्शन, मनोदशा और स्वास्थ्य में सुधार करती है। नियमित रूप से पर्याप्त गुणवत्ता वाली नींद न लेने से कई बीमारियों और विकारों का खतरा बढ़ जाता है। इनमें हृदय रोग और स्ट्रोक से लेकर मोटापा और मनोभ्रंश तक शामिल हैं।

3. पानी पीते रहो

हम सभी जानते हैं कि पानी के दूसरे गिलास के बदले सोडा का दूसरा कैन या कॉफी का कप लेना कितना आसान है। इन दिनों उपलब्ध पेय पदार्थों की विस्तृत श्रृंखला के साथ, पानी हमेशा उबाऊ विकल्प लगता है।

आपका शरीर महत्वपूर्ण कार्यों की धुलाई सूची को पूरा करने के लिए पानी पर निर्भर करता है, जिसमें आपके मस्तिष्क के कार्य का समर्थन करना, आपके पूरे शरीर में रक्त को प्रसारित करने में मदद करना और आपके शरीर के तापमान को नियंत्रित करना शामिल है।

4. फल और सब्ज़ियां खाएं

सीडीसी के अनुसार, हम पर्याप्त फल और सब्जियां नहीं खा रहे हैं। वास्तव में, केवल 9% अमेरिकी ही दैनिक सब्जी सेवन की सिफारिश को पूरा करते हैं। यदि आप सोच रहे हैं कि हम फलों के सेवन से बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं, तो ऐसा नहीं है। इसी रिपोर्ट में पाया गया कि केवल 12% अमेरिकी ही प्रतिदिन पर्याप्त फल खाते हैं।

फलों और सब्जियों से भरपूर आहार महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभों के साथ आता है, जिसमें वजन प्रबंधन और कई पुरानी स्वास्थ्य स्थितियों का कम जोखिम शामिल है।

5. अपने आप को सही तरीके से पुरस्कृत करें

एक लंबे सप्ताह के काम, कड़ी कसरत या किसी अन्य लक्ष्य या चुनौती के बाद, खुद को पुरस्कृत करने की इच्छा होना स्वाभाविक है। पुरस्कार महत्वपूर्ण हैं. एक पुरस्कार आपको अच्छा महसूस कराता है, आपको अच्छे विकल्प चुनने के लिए प्रोत्साहित करता है और, सच कहूँ तो, आप इसके हकदार हैं।

Related Articles

Back to top button