International Youth Day 2023: आज के युवाओं में वो आम समस्याएं

दुनिया भर में 12 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र ने इस दिन को मनाने की शुरुआत की थी जिसका मकसद था लोगों को युवा उम्र में होने वाली परेशानियों पर ध्यान देना, जिनके बारे में वे खुद बात नहीं कर पाते।

12 अगस्त को हर साल अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है। 1999 में संयुक्त राष्ट्र (यूएन) ने इस दिन को मनाने की शुरुआत की। जब लिस्बन में युवाओं के लिए जिम्मेदार मंत्रियों के विश्व सम्मेलन द्वारा की गई सिफारिश को संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) ने स्वीकार करते हुए एक प्रस्ताव पारित किया। हम इस खास दिन पर शारीरिक परेशानियों से बात करेंगे जो युवा लोगों को सताते हैं। हमने इस विषय पर विस्तृत चर्चा करने के लिए कुछ विशेषज्ञों से बातचीत की।

युवाओं को शारीरिक समस्याएं क्या हैं?

हृदय रोग: 20 वर्ष से अधिक उम्र के लगभग आधे लोगों में उच्च रक्तचाप होता है, भले ही वे स्वस्थ दिखते हों। यह अंततः क्रॉनिकल कार्डियोवस्कुलर समस्याओं का कारण बन सकता है।

डीरेंज्ड लिपिड प्रोफाइल और डायबिटीज: अधिक तनाव और अनियमित जीवनशैली के साथ-साथ अनहेल्दी फूड साइकल के चलते शुगर लेवल में बदलाव हो सकता है। साथ ही अपच और लंबे समय तक बैठे रहने से लिपिड में बदलाव, मोटापा और फेफड़ों और गुर्दे की समस्याओं का खतरा भी बढ़ जाता है।

न्यूट्रीशनल एनीमिया: युवाओं में अनियमित खाने की आदतों, कम फिजिकल स्ट्रेंथ और ट्रेनिंग के कारण आयरन और बी12 की कमी होने लगती है, जो एनीमिया का खतरा बढ़ाता है। थकान, हड्डियों में दर्द और वजन कम हो सकता है अगर इसे समय रहते न सुधारा जाए और लगातार नजरअंदाज किया जाए।

मानसिक सुरक्षा- आज का सबसे महत्वपूर्ण और अक्सर नजरअंदाज किया जाने वाला मुद्दा मानसिक स्वास्थ्य है, जो विशेष रूप से युवाओं में महामारी की तरह विकसित हो रहा है। गुस्सा आना, नींद नहीं आना जैसी समस्याओं पर तुरंत ध्यान देना चाहिए।

सेक्स स्वास्थ्य- अनप्लैन्ड प्रेग्नेंसी और यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) की समस्याएं सही यौन शिक्षा की कमी से हो सकती हैं। इसलिए युवाओं को इस बारे में शिक्षित करना अत्यंत महत्वपूर्ण है ताकि वे सही निर्णय ले सकें।

अतिरिक्त तकनीक- युवा लोगों की आंखों पर तनाव और स्लीप पैटर्न को बहुत अधिक स्क्रीन समय खराब कर सकता है। इसके अलावा, अधिक तकनीक के चलते, युवा लोग धीरे-धीरे सामाजिक संपर्क से दूर होने लगते हैं।

Related Articles

Back to top button