कोरोना से लेकर मौसम तक का हाल जानें, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस की चौथी लहर की आहट सुनाई देने लगी है. अब रोजोना एक हजार से अधिक कोविड केस सामने आ रहे हैं. दिल्ली में सोमवार को लगातार चौथे दिन एक हजार से अधिक कोरोना वायरस के मामले दर्ज किए गए. इतना ही नहीं, पॉजिटिविटी रेट में भी बड़ी उछाल देखने को मिल रही है. दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 1011 नये मामले सामने आए और बीते 24 घंटे के दौरान महामारी से एक मरीज की मौत हो गई.

1-गर्मी से रहे सावधान! दिल्ली के आस-पास के क्षेत्रों में चल सकती है लू, इन राज्यों में हो सकती है बारिश

बीते सोमवार की शाम को दिल्ली के कुछ हिस्सों में तेज हवाओं के साथ हल्की बूंदाबांदी हुई, जिससे लोगों को कुछ राहत मिली. वहीं भारतीय मौसम विभाग ने कहा है कि आने वाले 2-3 दिनों में दिल्ली की हालत में कोई सुधार होने की उम्मीद नहीं है. यहां तापमापन 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहने की संभवना व्यक्त की गई है. मौसम विभाग ने यह भी बताया है कि 26 अप्रैल से 28 अप्रैल तक दिल्ली और आस-पास के इलाकों में आसामन में बादल नहीं रहेंगे, जिसकी वजह से सूरज की रोशनी तेज रहेगी. उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा का मौसम गर्म रहेगा. मौसम विभाग ने साथ ही यह भी चेतावनी दी है कि दिन में लू भी चल सकती है. लिहाजा लोगों को सतर्क रहने की आवश्यकता है.

2-अब यूरोप में ट्रेनिंग ले सकेंगे बिहार के फुटबॉल प्‍लेयर, बिहार सरकार की है बड़ी प्‍लानिंग

बिहार में खेलकूद को बढ़ावा देने की दिशा में महत्‍वपूर्ण कदम उठाया गया है. बिहार स्‍पोर्ट्स अथॉरिटी ने प्रदेश के होनहार फुटबॉल प्‍लेयर्स को बेहतर तरीके से प्रशिक्षित करने के लिए अल्‍फा स्‍पोर्ट्स एकेडमी के साथ करार किया है. इसके तहत एकेडमी के विशेषज्ञ प्‍लेयर्स को प्रशिक्षित करेंगे. यह करार 1 साल के लिए किया गया है. फुटबॉल प्‍लेयर्स को प्रशिक्षण देने के लिए विदेशों से कोच मंगाए जाएंगे जो खिलाड़ियों को तरासेंगे. बिहार सरकार के इस कदम से बिहार को न केवल अच्‍छे फुटबॉलर मिलने की संभावना है, बल्कि बिहार के फुटबॉल खिलाड़ी अंतरराष्‍ट्रीय मंचों पर भी दिखाई दे सकेंगे. ऐसे में बिहार में फुटबॉल प्‍लेयर्स के दिन जल्‍द ही बहुरने की उम्‍मीद बढ़ गई है.

3-रूस की आक्रामकता यूरोप की सुरक्षा के लिए खतरा है: यूरोपीय आयोग की प्रमुख

यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन (Ursula von der Leyen) इस समय भारत की यात्रा पर हैं. उन्होंने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. लेयेन की मुलाकात पीएम नरेंद्र मोदी से ऐसे समय हुई है जब रूस-यूक्रेन युद्ध 61वें दिन में पहुंच गया है. पीएम मोदी से मुलाकात के बाद लेयेन ने रूस की आलोचना करते हुए कहा कि रूस ने अकारण यूक्रेन पर हमला किया है. इसलिए यूरोपीय यूनियन सुनिश्चित करेगा कि यूक्रेन के खिलाफ रूस की अकारण और अनुचित आक्रामकता एक रणनीतिक विफलता साबित हो. उन्होंने कहा कि रूस की यह अकारण आक्रामकता यूरोप की सुरक्षा के लिए खतरा है. लेयेन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में रायसीना संवाद में अपने संबोधन में यह बात कही.

4-जहांगीरपुरी के बाद अब शाहीन बाग में चलेगा बुलडोजर! SDMC एक्शन को तैयार

दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में बुलडोजर चलने पर भले ही सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दी हो, मगर दिल्ली नगर निगम अब दूसरे इलाको में अतिक्रमण विरोधी अभियान चलाने की तैयारी कर चुका है. भाजपा शासित दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) अपने अधिकार क्षेत्र के तहत कई स्थानों पर एक महीने का अतिक्रमण विरोधी अभियान शुरू करेगा. बताया जा रहा है कि एसडीएमसी की यह कार्रवाई शाहीन बाग इलाके में होगी.निकाय अधिकारियों ने इस बारे में जानकारी देते हुए सोमवार को कहा कि तिथियों के बारे में अभी निर्णय नहीं किया गया है. एसडीएमसी के महापौर मुकेश सूर्यन के अनुसार जिन क्षेत्रों में अभियान चलाने की संभावना है, उनमें ओखला, तिलक नगर और शाहीन बाग शामिल हैं. बता दें कि भारतीय जनता पार्टी के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने 20 अप्रैल को दक्षिण और पूर्वी निगमों के महापौरों को पत्र लिखकर अपने क्षेत्रों में रोहिंग्याओं, बांग्लादेशियों और असामाजिक तत्वों द्वारा किए गए अतिक्रमण को हटाने की मांग की थी.

5-क्रूड का भाव 100 डॉलर से नीचे, क्‍या पेट्रोल-डीजल भी सस्‍ता हुआ, चेक करें लेटेस्‍ट रेट

ग्‍लेाबल मार्केट में कच्‍चे तेल का भाव 100 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आ गया है. इस बीच सरकारी तेल कंपनियों ने मंगलवार को पेट्रोल-डीजल के नए रेट भी जारी कर दिए हैं. कंपनियों ने आज भी कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया.तेल कंपनियों ने आखिरी बार 6 अप्रैल को पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाए थे. इसके बाद पिछले 20 दिनों से इसकी कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. देश के चारों महानगरों समेत सभी प्रमुख शहरों में तेल की कीमतें स्थिर बनी हुई हैं. राजधानी दिल्‍ली में पेट्रोल 105.41 रुपये और मुंबई में 120.51 रुपये लीटर बिक रहा है. डीलर्स का कहना है कि ग्‍लोबल मार्केट में कच्‍चा तेल 98 डॉलर प्रति बैरल के आसपास पहुंच गया है.

6-एलन मस्‍क ने ट्विटर को 44 अरब डॉलर में खरीदा, यूजर्स को क्‍या होगा लाभ?

सड़क से स्‍पेस तक अपना जलवा कायम रखने वाले अरबपति कारोबारी एलन मस्‍क (Elon Musk) ने आखिरकार तकनीक की दुनिया में सबसे बड़ी डील को अंजाम दे दिया. बोर्ड की मंजूरी मिलने के बाद ऑफिशियल तौर पर मस्‍क ट्विटर के मालिक बन गए हैं.मस्‍क ने 14 अप्रैल को ही ट्विटर को खरीदने के लिए 44 अरब डॉलर (करीब 3.30 लाख करोड़ रुपये) की बोली लगाई थी. तब मस्‍क ने कहा था कि यह उनकी आखिरी और सबसे बेहतर बोली है. हालांकि, इसे ही अंतिम मंजूरी भी मिल चुकी है और अब ट्विटर के मालिक एलन मस्‍क बन गए हैं. उन्‍हें 54.20 डॉलर प्रति शेयर के मूल्‍य से कंपनी को अधिग्रहण करने की मंजूरी मिली है.

7-नए संसद भवन में होगा शीतकालीन सत्र, ओम बिड़ला ने जल्दी निर्माण की जताई उम्मीद

नवंबर और दिसंबर में होने वाला संसद का शीतकालीन सत्र नए संसद भवन में होगा। इस बात की जानकारी लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने सोमवार को दी। दक्षिण-पूर्व एशिया दौरे के पांचवे दिन बिड़ला ने सिंगापुर संसद के स्पीकर तान चुआन जिन के साथ द्विपक्षीय बैठक की थी। फिलहाल, नए संसद भवन के निर्माण का काम जारी है।सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, ‘निर्माणाधीन नए संसद भवन का जिक्र करते हुए बिड़ला ने कहा कि नया संसद भवन 21वीं सदी के नए भारत की उम्मीदों और आकांक्षाओं को पूरा करेगा। उन्होंने भरोसा जताया कि नए भवन का काम जल्दी पूरा हो जाएगा और अगला शीतकालीन सत्र नए भवन में आयोजित किया जाएगा।’

8-हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष के लिए भूपेंद्र सिंह हुड्डा का नाम आगे, इस हफ्ते ऐलान संभव

हरियाणा कांग्रेस में अध्यक्ष पद को लेकर जारी चर्चाओं पर जल्दी विराम लग सकता है। खबर है कि पार्टी एक सप्ताह में नए प्रदेश अध्यक्ष के नाम का ऐलान कर सकती है। हाल ही में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी हरियाणा के पार्टी नेताओं से मुलाकात की थी और साथ मिलकर काम करने के लिए कहा था। कहा जा रहा था कि पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा मौजूदा अध्यक्ष कुमारी शैलजा को बदलकर बेटे दीपेंद्र हुड्डा को कमान सौंपे जाने की वकालात कर रहे हैं।

9-फतेहपुर में शराब माफिया मनमोहन सिंह के आलीशान मकान पर चला ‘बाबा का बुलडोजर

यूपी में योगी सरकार की माफिया के खिलाफ कार्रवाई लगातार जारी है. सरकारी जमीनों पर कब्जा करने और अवैध कारोबार के सहारे साम्रज्य खड़ा करने वालों पर सरकार सख्ती से एक्शन ले रही है. इसी के तहत फ़तेहपुर जिले में शराब माफिया मनमोहन सिंह उर्फ राकेश सिंह के आलीशान मकान पर प्रशासन का बुलडोजर चला है. बेशकीमती सरकारी जमीन पर करोड़ों की लागत से शराब माफिया के बने आलीशान मकान को प्रशासन ने बुलडोजर से ध्वस्त करवा दिया. प्रशासन की इस कार्रवाई के बाद से माफियाओं में हड़कंप मचा है.

10-किशोर के बताए रास्ते पर चलती कांग्रेस! सोनिया गांधी ने गठित की एक और समिति

चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर के कांग्रेस में शामिल होने को लेकर अटकलों का दौर जारी है। इसी बीच अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी कांग्रेस को फिर से तैयार करने की कोशिश में जुट गई हैं। खबर है कि किशोर की तरफ से दी गई प्रेजेंटेशन के कुछ दिनों बाद ही सोमवार को पार्टी ने एक और आंतरिक समूह एम्पावर्ड एक्शन ग्रुप 2024 गठित किया है, जो पार्टी के सामने मौजूद सियासी चुनौतियों पर काम करेगा। हालांकि, अभी तक यह साफ नहीं है कि इसमें कौन-कौन शामिल होगा। कहा जा रहा है कि सोमवार को ही जनपथ पर पार्टी नेताओं की एक अहम बैठक हुई थी।

Related Articles

Back to top button