प्रैक्टो कंपनी ने बनाई कोरोना टेस्ट किट, अब घर बैठे करा सकेंगे कोरोना टेस्ट

इस समय कोरोना पूरी दुनिया पर कहर बरपा रहा है। कोरोना के मामले पूरी दुनिया में लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। वहीं भारत में भी कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। इसीलिए भारत में 21 दिन का लॉक डाउन जारी है। ऐसे में जरुरत है तो कोरोना के ज्यादा से ज्यादा टेस्ट की जिससे संक्रमित लोगों की पहचान कर उनका इलाज हो सके और दूसरे लोगों को संक्रमित होने से बचाया जा सके। लेकिन भारत में दूसरे देशों की अपेक्षा टेस्ट किट नहीं है। जिससे यहां कोरोना की जांच कम हो पा रही है। ऐसे में कोरोना टेस्ट किट की बढ़ती डिमांड के बीच बैंगलुरु की प्रैक्टो कंपनी ने कोरोना टेस्ट किट बनाई है। जिसे ऑनलाइन भी बुक करा सकते हैं।

प्रैक्टो कंपनी के साथ इसमें थायरोकेयर भी पार्टनर है। प्रैक्टो कंपनी और थायरोकेयर दोनों मिलकर टेस्ट किट बना रहे हैं और कोरोना के टेस्ट कर रहे हैं। इसे भारत सरकार ने अप्रूव कर दिया है। साथ ही आईसीएमआर ने भी इस किट को अप्रूवल दे दिया है। लेकिन फिलहाल ये किट मुंबई के लोगों के लिए ऑनलाइन उपलब्ध है। लेकिन जल्दी ही यह पूरे देश में मिलने लगेगी।
कैसे मिलेगी टेस्ट किट
टेस्ट किट पाने के लिए जरूरत सिर्फ इतनी होगी कि डॉक्टर का वेरिफिकेशन होना चाहिए। इसके बाद टेस्ट रिक्विजिशन फॉर्म भरना होगा, जिसे डॉक्टर साइन करेंगे। इसके अलावा टेस्टिंग के दौरान व्यक्ति भी फोटो, वोटर आईडी कार्ड की भी जरूरत होगी। किट की कीमत प्रैक्टो की वेबसाइट पर 4500 रुपए बताई गई है। बुकिंग के बाद पेशेंट के सैंपल के लिए घर पर ही रिप्रेजेंटेटिव आएंगे और सैंपल कलेक्ट कर के ले जाएंगे।
कंपनी का कहना है सैंपल कलेक्शन के लिए रिप्रेजेंटेटिव आईसीएमआर की जारी की गई सभी गाइडलाइन का पालन करेंगे। टेस्टिंग के लिए स्वैब वायरल ट्रांसपोर्ट मीडियम के जरिए कलेक्ट किए जाएंगे। इसे कोल्ड चैन में थायरोकेयर लेबोरेटरी भेजा जाएगा। जहां पर कोरोनावायरस का टेस्ट होगा। सबसे अच्छी बात तो यह है की कोरोना का टेस्ट का रिजल्ट वेबसाइट पर ही सैंपल कलेक्शन के 24 से 48 घंटे के बाद देखा जा

ज्यादा जानकारी के लिए लिंक पर क्लिक करें। यहां से आप Covid-19 टेस्ट किट बुक करा सकते हैं। इससे संबंधित कोई भी जानकारी के लिए प्रक्टों और थायरोकेयर की वेबसाइट पर आप विजिट कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button