चीन ने मिशन मंगल की तरफ बढ़ाया ये कदम!

चीन ने शुक्रवार को अपने मिशन मंगल को पूरा करने की तरफ़ एक बड़ा कदम उठा लिया है । शुक्रवार रात पौने नौ बजे, चीन ने अपने सबसे भारी और अत्याधुनिक संचार उपग्रह का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया । यह प्रक्षेपण चीन ने अपने सबसे बड़े रॉकेट लॉन्ग मार्च-5 के ज़रिए किया । चीन के एक सरकारी टीवी चैनल के अनुसार, स्थानीय समायानुदार रात पौने नौ बजे, हैनान में वेनचांग प्रक्षेपण स्थल से लॉन्ग मार्च- 5 प्रक्षेपण यान को लांच किया गया ।

जानकारी के के अनुसार, तीसरा लॉन्ग मार्च-5 रॉकेट, शिजियान-20 ने सफलतापूर्वक अपनी कक्षा में प्रवेश किया । उम्मीद जताई जा रही है कि यह मिशन भविष्य में अत्यधिक संवेदनशील अंकरिक्षीय अभियानों के किए मार्ग प्रदर्शन करेगा । लॉन्ग मार्च 5 को लेकर चीन के राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन के उप प्रमुख वु यानहुआ ने पिछले सप्ताह संकेत दिए थे । उन्होंने कहा था, ‘इसे मंगल पर चीन के पहले यान, चंद्रमा पर चांग’ ई-5 मिशन और मानवयुक्त अंतरिक्ष स्टेशन के लिए एक मुख्य मॉड्यूल के प्रक्षेपण समेत इसे मुख्य मिशनों की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी ।’

गौरतलब है कि शुक्रवार रात प्रक्षेपित हर परीक्षण उपग्रह शिजियान 20 के साथ जुलाई 2017 में भी प्रक्षेपण की कोशिश की गई थी । हालांकि तब यह प्रक्षेपण बीच में ही असफल हो गया था । उससे पहले लॉन्ग मार्च 5 वाई2- शिजिंयांग 18 प्रयोगात्मक संचार उपग्रह का प्रयोग भी असफल हो गया था । बता दें कि नवंबर 2016 में लॉन्ग मार्च 5 के सफल प्रक्षेपण के बाद चीन ने इसे चीन द्वारा विकसित सबसे शक्तिशाली प्रक्षेपक होने का दावा किया था ।

Related Articles

Back to top button