पुतिन पर फिर गरजे बाइडेन, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

नई दिल्ली. यूक्रेन पर रूसी हमले के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने आज अपना स्टेट ऑफ द यूनियन संबोधन दिया. इस संबोधन में अमेरिकी राष्ट्रपति ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को चुनौती देते हुए कहा कि राष्टपति पुतिन समझते हैं कि वे यूक्रेन पर हमल करके दुनिया को झुका देंगे लेकिन उन्हें मजबूत दीवार से टकराना पड़ रहा है. बाइडेन ने कहा पुतिन को यूक्रेन पर हमला की ऐसी कीमत चुकानी होगी जिसकी उन्होंने कल्पना भी नहीं की होगी. उन्होंने कहा, अमेरिका यूक्रेन के साथ खड़ा है.

बाइडेन ने कहा, अमेरिका और हमारे सहयोगी सामूहिक शक्ति के साथ नाटो क्षेत्र के हर इंच की रक्षा करेंगे. उन्होंने कहा, यूक्रेन की जनता जिस साहस के साथ लड़ रही हैं, वह अद्भुत है. उन्होंने कहा, पुतिन को युद्ध के मैदान में लाभ हो सकता है, लेकिन उन्हें लंबे समय तक इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ेगी.

1-देश में PM2.5 प्रदूषण से होने वाली मौतों में 20 सालों में 2.5 गुना इजाफा: रिपोर्ट

पिछले दो दशकों में भारत में PM2.5 प्रदूषण के कारण होने वाली मौतों में 2.5 गुना वृद्धि हुई है. सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट (CSE) की एक नयी रिपोर्ट में यह बात कही गई है. केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव (Union Environment Minister Bhupender Yadav) द्वारा मंगलवार को जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि 2019 में वायु प्रदूषण के कारण हर चार में से एक मौत भारत में हुई. पर्यावरण क्षेत्र के थिंक टैंक सीएसई द्वारा एकत्र किए गए आंकड़े, और इसकी ‘भारत की पर्यावरण रिपोर्ट की स्थिति’ में दिखाया गया कि दुनिया में वायु प्रदूषण के कारण 66.7 लाख लोग मारे गए. इनमें से 16.7 लाख मौतें भारत में हुईं. चीन में वायु प्रदूषण के कारण 18.5 लाख लोगों की मौत हुई.

रिपोर्ट में कहा गया है कि 2019 में वायु प्रदूषण के जोखिम से जुड़े स्वास्थ्य प्रभावों के कारण वैश्विक स्तर पर 4,76,000 बच्चों की मृत्यु हुई. इन बच्चों की उम्र एक महीने तक थी. इनमें से 1,16,000 बच्चों की मौत भारत में हुई. खराब वायु गुणवत्ता, वर्ष 2019 में दुनिया भर में समय से पहले मौत का चौथा प्रमुख कारक थी. रिपोर्ट में कहा गया है, ‘पिछले दो दशकों में भारत में हवा में मौजूद PM2.5 के कारण होने वाली मौतों में 2.5 गुना वृद्धि हुई है. यह 1990 में 2,79,500 से बढ़कर 2019 में 9,79,900 हो गई.’

2-सपा प्रत्‍याशी स्‍वामी प्रसाद मौर्य की बेटी और BJP सांसद संघमित्रा बोलीं- पुत्री धर्म निभा रही हूं

उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 भले ही अपनी समाप्ति की ओर बढ़ रहा हो, लेकिन राज्‍य में सियासत अपने उफान पर है. 5 चरणों का चुनाव हो चुका है और 2 चरणों का चुनाव अभी शेष है. इस बीच, प्रदेश में चुनावी राजनीति अपने चरम पर है. इस वक्‍त सबसे ज्‍यादा चर्चा योगी कैबिनेट में मंत्री रहे और अब समाजवादी पार्टी के प्रत्‍याशी स्‍वामी प्रसाद मौर्य की हो रही है. उनके काफिले पर पथराव के बाद भाजपा और सपा में आरोप-प्रत्‍यारोप का दौर चरम पर पहुंच गया है. इन सबके बीच भाजपा सांसद संघमित्रा मौर्य पिता स्‍वामी प्रसाद मौर्य के साथ मजबूती के साथ खड़ी हो गई हैं. उन्‍होंने स्‍पष्‍ट शब्‍दों में कहा कि उन्‍होंने पार्टी धर्म निभाते हुए कहा था कि उनके (पिता स्‍वामी प्रसाद मौर्य) चुनाव प्रचार में नहीं जाऊंगी. संघमित्रा ने कहा कि इस घटनाक्रम (स्‍वामी प्रसाद मौर्य के काफिले पर पथराव) के बाद मैं कहती हूं कि जनता उनके साथ है और मैं बेटी होने का धर्म निभा रही हूं. बता दें कि स्‍वामी प्रसाद मौर्य फाजिलनगर विधानसभा सीट से बतौर सपा उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में हैं.

3-दोस्तों के लिए खाना लेने गए थे नवीन और हो गई मौत, साथियों ने बताया आंखों देखा हाल

रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) के युद्ध में मंगलवार सुबह एक भारतीय छात्र की मौत (Indian Student Died) हो गई. मेडिकल के पढ़ाई कर रहे 21 वर्षीय छात्र नवीन एसजी इस युद्ध में हताहत होने वाले पहले भारतीय बने. मुल्क से दूर मुश्किल वक्त में उनके साथ रहे दोस्त बताते हैं कि नवीन बंकर से निकलकर खाना लेने गए थे और दो देशों के बीच जारी संघर्ष का शिकार हो गए. कर्नाटक के हावेरी जिले में चालागेरी गांव के रहने वाले नवीन के घर में अब उनके पिता शेखरप्पा ज्ञानगोदार, मां विजयलक्ष्मी और बड़ा भाई हर्ष बचे हैं.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, खारकीव नेशनल मेडिकल यूनिवर्सिटी के छात्रों के एक समूह ने धमाकों की आवाज के बाद जगह छोड़ने का फैसला किया. अंतिम वर्ष के छात्र अमित वैश्यार ने अखबार से बातचीत में बताया, ‘एक समूह सोमवार को निकल गया था, लेकिन नवीन ने अन्य लोगों को इंतजार करने की सलाह दी, ताकि हम अपने साथ जूनियर्स को भी ले जा सकें, क्योंकि उन्हें यूक्रेन में एक साल से भी कम समय हुआ था. बुधवार सुबह खारकीव छोड़ना उसी का आइडिया था.’

4-यूक्रेन में फंसे भारतीयों को सलाह, हर हाल में शेहयनी-मेदायका बॉर्डर के इस्तेमाल से बचें

युद्धरत यूक्रेन (Ukraine) में चारों तरफ कोहराम मचा हुआ है. रूसी हमले में (Russian attack) से मौत की आहट किस करवट कब आ जाए, कोई नहीं जानता. हर तरफ दहशत और बदहबासी है. ऐसे में वहां फंसे भारतीय (Indian stuck in Ukraine) भी इससे अछूते नहीं हैं. यूक्रेन में फंसे भारतीय बदहबासी में बॉर्डर तक आने के लिए कहीं से भी निकल पड़ते हैं. लेकिन पोलैंड में भारतीय दूतावास ने आगाह किया है कि यूक्रेन के पश्चिमी भाग लविवि और टर्नोपिल (Lviv and Ternopil) की ओर से आने वाले भारतीय पोलैंड आने के लिए बुडोमिर्ज (Budomierz) बॉर्डर का ही इस्तेमाल करें. इससे बॉर्डर क्रॉस करने में आसानी होगी. पोलैंड में भारतीय दूतावास ने एडवाइजरी जारी कर कहा है कि शेहयनी-मेदायका (Shehyni-Medyka) बॉर्डर का इस्तेमाल न करें.

दूतावास ने एडवाइजरी में कहा है कि यूक्रेन के पश्चिमी भाग में रहने वाले भारतीय बुडोमिर्ज बॉर्डर के चैक प्वाइंट पर एंट्री करें क्योंकि इससे पोलैंड में दाखिल होना आसान होगा. शेहयनी-मेदायका (Shehyni-Medyka) बॉर्डर अपेक्षाकृत बहुत ज्यादा भरा हुआ है, वहां से पोलैंड में प्रवेश करने में दिक्कतों का सामना करना होगा.

5-यूक्रेन से निकल कर सुरक्षित झारखंड पहुंचे 17 लोग, बताये युद्ध के डरावने अनुभव

रुस और यूक्रेन के बीच जारी जंग में वहां फंसे भारतीय नागरिकों और छात्रों को ऑपरेशन गंगा (Operation Ganga) के तहत लगातार स्वदेश लाया जा रहा है. इस क्रम में मंगलवार की देर शाम केंद्र सरकार और झारखंड सरकार (Jharkhand Government) के प्रयास से यूक्रेन (Ukraine Crisis) में फंसे 17 लोग झारखंड पहुंचे. इनमें से चार छात्राएं और एक छात्र रांची के बिरसा मुंडा हवाई अड्डा (Ranchi Airport) पहुंचे. रांची पहुंचने पर इन छात्रों ने कहा कि उन्होंने यहां पहुंचने के बाद राहत की सांस ली है, और वो उस भयानक अनुभव को याद भी नहीं करना चाहते जो उन्हें पिछले कुछ दिनों में हुआ है.

मंगलवार को यूक्रेन से भारत आने के बाद रांची पहुंचने वाले स्टूडेंट्स के नाम अंकित कुमार, तृषा राणा, हाफीजा शम्सी, प्रिया प्रियंका और अमन तेजस्विनी है. इनमें से दो रांची जबकि एक-एक छात्र बोकारो, रामगढ़ और जमशेदपुर के हैं. उन्होंने कहा कि यूक्रेन में हालात बहुत गंभीर हैं और वो वहां लगातार हो रही बमबारी और गोलियां चलने का अनुभव बयां नहीं कर सकते.

6-असम सरकार ने AFSPA 6 महीने के लिए और बढ़ाया, जानें क्या है ये कानून, क्यों पड़ी इसकी जरूरत

असम सरकार (Assam Government) ने राज्‍य में विवादास्पद सशस्त्र बल (विशेष अधिकार) अधिनियम, 1958 (अफस्पा या AFSPA)  को 28 फरवरी से छह महीने के लिए और बढ़ा दिया है. यह अधिनियम सुरक्षा बलों को कहीं भी अभियान चलाने और बिना किसी पूर्व वारंट के किसी को भी गिरफ्तार करने का अधिकार देता है. यह किसी ऑपरेशन के गलत होने की स्थिति में सुरक्षा बलों को एक निश्चित स्तर की प्रतिरक्षा भी देता है. मंगलवार को सरकार की आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि पिछले छह महीनों में असम राज्‍य में कानून और व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा करने के बाद, राज्य सरकार ने 28/02/2022 से छह महीने तक पूरे असम राज्य को ‘अशांत क्षेत्र’ घोषित किया है, जब तक कि इसे पहले वापस नहीं लिया जाता है.

असम सरकार ने पिछले साल 28 अगस्त से राज्य के ‘अशांत क्षेत्र’ की स्थिति को और छह महीने के लिए बढ़ा दिया था, जिससे अफस्पा (AFSPA) जारी रहा. AFSPA नवंबर 1990 में असम में लागू किया गया था और तब से राज्य सरकार की समीक्षा के बाद इसे हर छह महीने में बढ़ाया गया है. इधर, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने 1 जनवरी 2022 को कहा था कि पांच-छह जिलों को छोड़कर, असम से सेना को वस्तुतः वापस ले लिया गया था और जब अफस्पा का नवीनीकरण होगा, तो राज्य सरकार ‘कुछ व्यावहारिक निर्णय’ लेगी

7-RO प्यूरीफायर को लेकर सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला, एनजीटी के आदेश पर लगाई रोक

उच्चतम न्यायालय ने राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) के उस आदेश पर रोक लगा दी है जिसमें केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को उन सभी आरओ निर्माताओं को वाटर प्यूरीफायर पर प्रतिबंध लगाने का निर्देश दिया गया, जहां पानी में टीडीएस का स्तर 500 मिलीग्राम प्रति लीटर से कम है.

न्यायमूर्ति एस ए नजीर और न्यायमूर्ति कृष्ण मुरारी की पीठ ने जल संसाधन मंत्रालय, पर्यावरण और वन मंत्रालय, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) और अन्य को नोटिस जारी किया. पीठ ने कहा, ‘नोटिस पर तीन महीने के भीतर जवाब दाखिल किया जाए. अगले आदेश तक संबंधित आदेश के पैरा छह में निहित निर्देश पर रोक लगाई जाती है.’

8-भारत में 2021 में अमीरों की संख्या 11% बढ़ी, क्रिप्टोकरेंसी के प्रति रुझान बढ़ रहा: रिपोर्ट

देश में अत्यधिक धनवान लोगों की संख्या में वर्ष 2021 में 11 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई. इस समूह के लोगों के बीच निवेश के लिए रियल एस्टेट (Real Estate) अब भी पसंदीदा विकल्प बना हुआ है. हालांकि क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency)  बड़ी तेजी से उनके निवेश पोर्टफोलियो में जगह बना रही है. रियल एस्टेट के बारे में परामर्श देने वाली नाइट फ्रैंक ने अपनी संपत्ति रिपोर्ट 2022 में यह जानकारी दी है. इस रिपोर्ट के मुताबिक, देश में तीन करोड़ अमेरिकी डॉलर (करीब 226 करोड़ रुपये) या उससे अधिक संपत्ति वाले लोगों की संख्या में पिछले साल हुई 11 प्रतिशत की बढ़ोतरी शेयर बाजारों में तेजी और डिजिटल क्रांति के चलते हुई.

इस रिपोर्ट के अनुसार भारत में अधिक नेटवर्थ वाले अमीरों की संख्या 2021 में 13,637 थी जो इससे पिछले साल 12,287 थी. भारत 145 अरबपतियों के साथ विश्व स्तर पर अमेरिका (748) और चीन (554) के बाद तीसरे स्थान पर है. अत्यधिक धनी लोगों की संख्या में सर्वाधिक वृद्धि बेंगलुरु में देखी गयी. वहां इनकी संख्या 17.1 प्रतिशत बढ़कर 352 हो गयी. उसके बाद दिल्ली (12.4 प्रतिशत बढ़कर 210) तथा मुंबई (नौ प्रतिशत बढ़कर 1,596) का स्थान रहा. नाइट फ्रैंक की रिपोर्ट कहती है कि अत्यधिक अमीर लोगों की करीब 30 फीसदी संपत्ति प्राथमिक एवं द्वितीयक घरों की खरीद में लगाई गई. वहीं 22 फीसदी निवेश-योग्य पूंजी वाणिज्यिक संपत्तियों की सीधी खरीद में लगाई गई थी. इसके अलावा आठ फीसदी संपत्ति विदेशों में खरीदी गई.

9-सोशल मीडिया में वायरल तस्वीर से बदलेगी बिहार की सियासत? तेजस्वी-राहुल गांधी दिखे साथ

सोशल मीडिया में आई एक तस्वीर से बिहार के सियासत (Bihar Politics) में बड़ा इशारा होता दिख रहा है. इसको कई सवालों के जवाब के तौर पर भी देखा जा रहा है. इस तस्वीर में जो दिखा उससे बिहार की सियासत में भी बड़ा बदलाव आ सकता है. विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के स्टालिन के बुलावे पर चेन्नई (Chennai) गए थे जहां स्टालिन की ऑटो बायोग्राफ़ी रिलीज हुई थी. इस समारोह में शरीक होने के लिए राहुल गांधी, उमर अब्दुल्ला भी चेन्नई गए थे. वहां से लौटने के क्रम में यह तीनों नेता एक ही चार्टर विमान से दिल्ली लौटे. तीन विपक्षी पार्टियों के नेताओं के हवाई जहाज में साथ सफर करने से कयासों का बाज़ार गर्म हो गया है.

राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी ने इस तस्वीर के संबंध में कहा कि कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व का आरजेडी से बेहतर संबंध है. इसके पहले, प्रियंका गांधी ने भी ट्वीट कर कहा था कि लालू यादव बीजेपी के सामने नहीं झुके, इस वजह से बीजेपी उन्हें जेल भेज रही है. अब जबकि राहुल गांधी और तेजस्वी यादव एक ही प्लेन से साथ आए तो बिहार के कांग्रेस नेताओं को समझना चाहिए कि उनके शीर्ष नेतृत्व का आरजेडी के साथ कैसा संबंध है.

10-भारतीयों को वापस लाने के मिशन पर वायुसेना, कल सुबह 4 बजे उड़ान भरेगा ग्लोबमास्टर C-17

रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग (Russia-Ukraine War) के बीच भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा यूक्रेन में खारकीव, सूमी और अन्य संघर्ष क्षेत्रों की स्थिति को लेकर भारत बहुत चिंतित हैं. यूक्रेन के खारकीव में मंगलवार को एक भारतीय छात्र की मौत हो गई जिसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाई थी. इस बैठक के बारे में जानकारी देते हुए विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खारकीव में भारतीय नागरिक की मौत पर गहरी पीड़ा जतायी है.

विदेश सचिव ने कहा, यूक्रेन में खारकीव, सूमी और अन्य संघर्ष क्षेत्रों की स्थिति को लेकर हम बहुत चिंतित हैं. उन्होंने कहा, अगले तीन दिनों में, भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए 26 उड़ानें निर्धारित की गई हैं. श्रृंगला ने बताया कि यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने की योजना को लेकर बताया कि बुखारेस्ट और बुडापेस्ट के अलावा, पोलैंड और स्लोवाक गणराज्य के हवाई अड्डों से भी उड़ानें संचालित कर लोगों को लाया जाएगा. उन्होंने कहा कि, वायुसेना का एक सी-17 विमान भारतीयों को वापस लाने के लिए बुधवार तड़के चार बजे रोमानिया के लिए उड़ान भर सकता है.

Related Articles

Back to top button