बिहार में फिर गिरी आकाशीय बिजली, 20 लोगों की हुई मौत, आपदा प्रबंधन ने वज्रपात का किया अलर्ट जारी

पूरा भारत इस समय कोरोना संकट से जूझ रहा है। ऐसे में प्राकृतिक आपदाओं ने भी लोगों के मन में डर पैदा कर दिया है। लेकिन बिहार में तो प्राकृतिक आपदा ने तबाही ही मचा दी है। खबर है कि बिहार में एक बार फिर आकाशीय बिजली गिरने से 20 लोगों को जान गंवानी पड़ी है। लगातार यह तीसरी बार है जब आकाशीय बिजली गिरने से बिहार में लोगों की मौत हो गई। लगातार यह प्राकृतिक आपदा बिहार के लोगों को अपनी चपेट में लेती जा रही है। सबसे पहले 83 लोगों की आकाशीय बिजली गिरने से बिहार में मौत हुई थी। जिसके बाद पिछले दिनों 11 लोग आकाशीय बिजली की चपेट में आए और उनकी मौत हो गई वही आप एक बार फिर 20 लोगों पर यह बिजली गिरी है जिससे 20 लोगों की मौत हो गई है।

आधिकारिक आंकड़ों में 20 लोगों की मौत की पुष्टि की गई है। आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसार पटना जिला में 5 जबकि मोतिहारी में 4 शहर में 2 और समस्तीपुर में 2 लोगों की मौत हुई है। साथ ही आपदा प्रबंधन विभाग ने भी वज्रपात का अलर्ट जारी कर दिया है। राज्य आपदा प्रबंधन विभाग ने मधेपुरा जिला के सदर प्रखंड, मुरलीगंज, कुमाखंड में वज्रपात गिरने की चेतावनी जारी की है।

आपदा प्रबंधन विभाग ने लोगों से अपने अपने घरों में रहने की अपील की है। दूसरी और समस्तीपुर में आकाशीय बिजली गिरने से अलग-अलग जगहों पर 5 लोगों की मौत हुई है। जिससे इलाके में हड़कंप मच गया है और लोगों में डर का माहौल है। बताया जा रहा है कि समस्तीपुर के रोसड़ा में 3, पूसा के मोरसंड में 1, भूईधारा में 1 व्यक्ति की मौत हुई है। समस्तीपुर में आकाशीय बिजली से जिन पांच लोगों की मौत हुई है उनमें दो बच्चे शामिल बताए जा रहे हैं।

वही बिहार की नीतीश कुमार सरकार ने बिजली से मारे गए लोगों को आर्थिक राहत पहुंचाने के लिए 4-4 लाख का मुआवजा देने का ऐलान कर दिया है। वहीं बिहार में बाढ़ की आहट नहीं लोगों की नींद भी उड़ा रखी है। डर के साए में रात रात भर लोग जग रहे हैं। मुजफ्फरपुर मोतिहारी दरभंगा और सीतामढ़ी के तराई वाले इलाके के कई गांवों में पानी घुस गया है। वहीं कई घर डूब भी गए हैं।

वहीं देश के गृह मंत्री अमित शाह ने भी ट्वीट कर इस बात पर दुख जताया है। अमित शाह ने ट्वीट किया है कि ‘बिहार में आकाशीय बिजली गिरने से कई लोगों के निधन की सूचना से बहुत दुःख हुआ। प्रदेश प्रशासन व आपदा प्रबंधन की टीमें राहत कार्य में लगी हुई हैं। मैं दुःख की इस घड़ी में शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूँ और घायलों के शीघ्र ही स्वस्थ होने की कामना करता हूँ।’

Related Articles

Back to top button