दुनिया के सबसे खतरनाक एयरपोर्ट जहां विमान को लैंड कराना हर पायलट के लिए होती है चुनौती

केरल के कोझिकोड में पिछले दिनों एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था जिसमें 18 लोगों की जान गई थी और दो पायलट भी इसमें शामिल है। बताया जाता है कि केरल का यह है एयरपोर्ट बहुत खतरनाक था। इस एयरपोर्ट की मरम्मत करवाई जानी थी। ऐसे में आपको बता दें कि हवाई यात्रा का सफर जितना आसान लगता है उतना ही यह खतरनाक भी है।

जी हां सबसे ज्यादा खतरनाक होती है हवाई पट्टी जिस पर एक छोटी सी गलती की जिंदगी खतरे में भी डाल देती है। आज हम आपको बताएंगे दुनिया के 10 सबसे ज्यादा खतरनाक हवाई अड्डे जिन पर जहाज उतारना खतरे से खाली नहीं है।

टिकोटिन एयरपोर्ट, होंडुरस

होंडुरस की राजधानी तेगुसिगलपा से 6 किलोमीटर दूर है टिकोटिन एयरपोर्ट। इस हवाई अड्डे पर सुरक्षित लैंडिंग के लिए पहाड़ों के बीच से गुजरना पड़ता है जो बिल्कुल भी खतरे से खाली नहीं है। जब यहां तेज हवाएं चल रही होती हैं तो इस हवाई अड्डे पर हवाई जहाज को उतारना बहुत खतरनाक है। 2009 तक इस हवाई पट्टी की लंबाई 1863 मीटर थी लेकिन इसके बाद इस हवाई पट्टी को 300 मीटर और नंबर किया गया। इस हवाई अड्डे की हवाई पट्टी 7000 फुट नीचे घाटी में बनाई गई है।

सबा एयरपोर्ट, नीदरलैंड

सवा एयरपोर्ट दुनिया का सबसे छोटा रनवे वाला एयरपोर्ट है। सबा एयरपोर्ट नीदरलैंड के सबा टापू पर मौजूद है। सबा एयरपोर्ट अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट है और इसकी हवाई पट्टी की कुल लंबाई सिर्फ 400 मीटर है।

लागार्डिया एयरपोर्ट, न्यूयॉर्क

न्यूयॉर्क का लगा दिया एयरपोर्ट बेहद खतरनाक है। यहां प्लेन लैंडिंग कराना बहुत मुश्किल बात है। बताया जाता है कि यह बहुत खूबसूरत हवाई अड्डा है। इस हवाई अड्डे कारण वे 7000 फुट लंबा है। इसका 196 फुट भाग पानी पर भी है। जिसकी वजह से लैंडिंग करते वक्त या टेकऑफ के समय पायलट को बहुत सावधानी बरतनी पड़ती है।

कुर्चेव्वेल अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट, फ्रांस

कुर्चेव्वेल अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट फ्रांस के बर्फीले इलाके में है। जो इसको बेहद खतरनाक बनाता है। यहां प्लेन उतारना काफी खतरनाक होता है। इससे हवाई अड्डे की हवाई पट्टी सिर्फ 525 मीटर लंबी है जिसमें 18 फ़ीसदी रणबीर ढलान पर है इसकी वजह से टेकऑफ और लैंडिंग में कई प्रकार की दिक्कतें सामने आती हैं।

वेलिंगटन इंटरनेशनल एयरपोर्ट, न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड का वेलिंगटन इंटरनेशनल एयरपोर्ट काफी खूबसूरत जगह है। लेकिन यहां पर प्लेन को लैंड कराना बहुत मुश्किल है और खतरे से खाली बिल्कुल नहीं है। इस हवाई अड्डे कारण सिर्फ 6351 फुट लंबा है और समुंदर के ऊपर खत्म होता है।

कई टक एयरपोर्ट, हॉन्ग कोंग

कई टक एयरपोर्ट बहुत व्यस्त हवाई अड्डा है। यहां टेकऑफ कराना खुद को जोखिम में डालने जैसा है। एयरपोर्ट के नजदीक काफी भीड़ और आसपास की ऊंची बिल्डिंग यहां प्लेन उतरने में बहुत मुश्किल पैदा करती है और यहां प्लेन उतारना बेहद मुश्किल है।

लुक्का एयरपोर्ट नेपाल

नेपाल का लुक्का एयरपोर्ट तेनजिंग हिलेरी एयरपोर्ट के नाम से भी जाना जाता है। यह एक छोटा एयरपोर्ट है। यहां पल पल बदलते मौसम और लगातार तेज चलती हवाओं के बीच इस एयरपोर्ट पर लैंडिंग मुश्किल हो जाती है।

अंटार्कटिका आईस एयरपोर्ट

अंटार्कटिका दुनिया का सबसे ठंडा इलाका है। यहां हमेशा बर्फ जमी हुई रहती है। इसलिए यहां पर कोई हवाई अड्डा नहीं है और कोई पक्का रनवे भी नहीं है। सिर्फ बर्फ दिखाई देती है जिस पर बड़े-बड़े प्लेन लैंड हो जाते हैं। यहां पर लैंडिंग के समय प्लेन की फिसलने की संभावना अधिक रहती है।

Related Articles

Back to top button