उर्दू हिन्दुस्तान की भाषा है, – मशहूर लेखक जावेद अख्तर

पत्नी शबाना आजमी के साथ शायराना-सरताज नामक एक उर्दू शायरी एल्बम लॉन्च करने बाद, अब मशहूर लेखक जावेद अख्तर ने अपने एक बयान में उर्दू भाषा के महत्व और इसके पिछले विकास और प्रमुखता के बारे में बताया है। उन्होंने हाल ही में हुए अपने कार्यक्रम में यह कहा कि उर्दू पाकिस्तान का मिस्र की नहीं है, यह ‘हिंदुस्तान’ की है। इसका सीधा संबंध हिन्दुस्तान से है।

जावेद अख्तर ने अपने कार्यकर्म में लगभग विलुप्त हो चुकी ‘उर्दू’ भाषा की कविताओं के बारे में बात की और इनकी विशेषताएं बताई।

इस कार्यक्रम में जावेद ने कहा, “किसी और देश से नही आई है, यह हमारे भारत की भाषा है, यह हिन्दुस्तान के अंदर ही बोली जाती है  पाकिस्तान भी भारत विभाजन के बाद इसे अपने देश में बोलता है, यह केवल भारत का हिस्सा।

उन्होंने अपने बयान में यह भी कहा, “उर्दू को निखारने में पंजाब का बड़ा योगदान हैयह भारत की भाषा है! लेकिन आपने यह भाषा क्यों छोड़ी? विभाजन के कारण? पाकिस्तान की वजह से? उर्दू पर ध्यान देना चाहिए। पहले हिन्दुस्तान ही था – पाकिस्तान बाद में हिन्दुस्तान से अलग हो गया। अब पाकिस्तान ये कहेगा कि कश्मीर हमारा है, तो क्या आप ऐसा मानेंगे? मुझे नहीं लगता’! इसी तरह, उर्दू एक हिंदुस्तानी भाषा है। आजकल हमारे देश में नई पीढ़ी के युवा उर्दू और हिंदी कम बोलते हैं। आज ज्यादा फोकस अंग्रेजी पर है।हमे बोल चाल के लिए हिंदी भाषा का इस्तेमाल करना चाहिए।

Related Articles

Back to top button