फिलीपींस के राष्ट्रपति को रूस की वैक्सीन पर पूरा भरोसा कहा पहले मुझ पर करो वैक्सीन का परीक्षण !

जिस वैक्सीन का इंतजार पूरी दुनिया कर रही थी उस वैक्सीन को बनाने में और रूस को एक बड़ी कामयाबी मिली है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने ऐलान किया है कि उनके देश में कोरोनावायरस की पहली वैक्सीन बना दी है। उन्होंने दावा किया है कि यह दुनिया की पहली सफल कोरोनावायरस वैक्सीन है। जिसे रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय से मंजूरी मिल गई है। यही नहीं रूस के राष्ट्रपति ने कहा कि उनकी बेटी ने भी इस वैक्सीन को ले लिया है। बता दें कि इस पर फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो ने रूस की कोरोनावायरस की वैक्सीन पर भरोसा जताया है। फिलीपींस के राष्ट्रपति ने कोरोनावायरस की वैक्सीन बनाने की रूस की कोशिश की तारीफ की और ट्रायल में वॉलिंटियर करने की भी इच्छा जताई है।

फिलीपींस के राष्ट्रपति ने उम्मीद जताई है कि रूस उनके देश को मुफ्त में वैक्सीन की आपूर्ति करेगा। वहीं रूस इस महीने कोविड-19 की वैक्सीन के लिए नियामक संस्थाओं से मंजूरी लेने की तैयारी कर रहा है और उसने अपनी वैक्सीन फिलिपिंस को भी देने का वादा किया है। रूस फिलिपिंस में किसी स्थानीय फर्म के साथ बड़े पैमाने पर उत्पादन की भी योजना बना रहा है। एशियाई देशों में कोरोना संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले वाले देशों में फिलीपींस का नाम भी शामिल है।

फिलीपींस में कोरोना संक्रमण बहुत तेजी से बढ़ रहा है और यहां कोरोनावायरस मामलों की संख्या ,136638 पहुंच चुकी है। वही फिलीपींस के राष्ट्रपति ने एक टीवी चैनल से बातचीत में कहा मैं रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को बताना चाहता हूं कि मुझे कोरोना से लड़ाई में आपके शोध पर पूरा भरोसा है और मुझे यकीन है कि आपने जो वैक्सीन बनाई है उससे मानवता का कल्याण होगा।

इसी के साथ फिलीपींस के राष्ट्रपति ने लोगों के डर को दूर भगाने के लिए वैक्सीन को खुद पर आजमाने की पेशकश भी कर दी है। फिलीपींस के राष्ट्रपति ने कहा मैं वह पहला शख्स बन सकता हूं जिस पर उसकी वैक्सीन का परीक्षण किया जा सकता है।

बता दें कि एक न्यूज़ एजेंसी के मुताबिक इस वैक्सीन को मॉस्को के गामेल्या इंस्टीट्यूट ने डिवेलप किया है। रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने वैक्सीन को सफल भी करार दिया है। इसी के साथ व्लादीमीर पुतिन ने ऐलान किया है कि रूस में जल्द ही इस वैक्सीन का उत्पादन तेजी से शुरू किया जाएगा और बड़ी संख्या में वैक्सीन की डोज बनाई जाएगी।

Related Articles

Back to top button