पेट्रोल की कीमत में फिर हुई बढ़ोतरी, राजधानी दिल्ली में 81.62 तक पहुंचा पेट्रोल

पेट्रोल की कीमत आर बढ़ती ही जा रही है जिससे आम इंसान की जेब पर इसका पूरा असर दिखाई दे रहा है। आज के समय में लोग ज्यादा से ज्यादा अपना वाहन इस्तेमाल करने पर जोर दे रहे हैं। जिस तरीके से देश में कोरोनावायरस तेजी से फैल रहा है ऐसे में लोग अपना वाहन इस्तेमाल कर रहे हैं पब्लिक वाहन में जाने से बचा जा रहा है। ऐसे में अगर पेट्रोल के दाम ऐसे ही बढ़ते रहेंगे तो इसका सीधा असर आम इंसान की जेब पर पड़ रहा है। भारतीय पैट्रोलियम कॉरपोरेशन और हिंदुस्तान पैट्रोलियम कॉरपोरेशन ने पांचवें दिन पेट्रोल के दामों में बढ़ोतरी की है।

राजधानी दिल्ली के बारे में बात की जाए तो यहां पर पेट्रोल की कीमत में लगभग 13 पैसे की बढ़ोतरी की गई है जिसके बाद दिल्ली में 81.62 की कीमत पर अब पेट्रोल बिकेगा। हालांकि अच्छी बात यह है कि डीजल की कीमत स्थिर ही रही है। इसमें कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। वहीं 9 दिनों में पेट्रोल 1.19 रुपये महंगा हो चुका है।

क्रूड ऑयल की कीमत बढ़ती है या तब परिवर्तन होता है जब विदेशी मुद्रा दलों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमत है प्रभावित होती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।

दिल्ली- पेट्रोल 81.62 रुपये और डीज़ल 73.56 रुपये प्रति लीटर है।

मुंबई- पेट्रोल के दाम 88.28 रुपये और डीज़ल 80.11 रुपये प्रति लीटर है।

कोलकाता- पेट्रोल 83.13 रुपये और डीज़ल 77.06 रुपये प्रति लीटर है।

Related Articles

Back to top button