पाकिस्तान ने हाफिज सईद, मसूद अजहर और दाऊद इब्राहीम पर लगाए प्रतिबंध

पाकिस्तान पर लगातार यह दबाव था कि वह जल्द से जल्द ग्रे सूची से बाहर निकले। हालांकि अब पाकिस्तान ने इसी के तहत 88 आतंकी समूह और आतंकवादियों के खिलाफ कड़ा प्रतिबंध लगाने का फैसला कर लिया है जिसमें उन्होंने दाऊद इब्राहिम का नाम भी शामिल किया है। खास बात यह है कि पाकिस्तान ने जो सूची जारी की है उसमें दाऊद के नाम के साथ साथ उसके घर का पता भी है। दाऊद के घर का पता वाइट हाउस कराची बताया गया है या नहीं खतरनाक आतंकवादी दाऊद इब्राहिम का पता कराची में है। पाकिस्तान लगातार यह कहता है रहा कि दाऊद इब्राहिम पाकिस्तान में नहीं रहता लेकिन अब खुद उन्होंने कराची में दाऊद इब्राहिम का पता बताया है। पाकिस्तान सरकार की ओर से आतंकी संगठनों पर बैन का आदेश 18 अगस्त को जारी किया गया था।

पाकिस्तान ने दाऊद इब्राहिम समेत हाफिज सईद और मसूद अजहर जैसे आतंकवादियों और आतंकी संगठनों पर कड़े वित्तीय प्रतिबंध लगा दिए हैं। साथ ही उनकी सभी संपत्तियों को जब्त करने और बैंक खातों को फ्रीज करने का आदेश भी दे दिया है। यहां तक की उनकी विदेश यात्रा पर भी बैन लगा दिया गया है। ऐसे में कहा जा रहा है कि पाकिस्तान ने पहली बार यह कबूला है कि दाऊद पाकिस्तान में है।

इब्राहीम 1993 मुंबई बम विस्फोटों के बाद भारत के लिए सबसे वांछित आतंकवादी बन कर उभरा है। पाकिस्तानी के एक समाचार पत्र के अनुसार पाकिस्तान सरकार ने हाल ही में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा जारी नई सूची के अनुपालन में आतंकवादी समूहों के 88 आकाओं और सदस्यों पर प्रतिबंध लगाये हैं। अधिसूचनाओं में घोषित प्रतिबंध जमात-उद-दावा, जैश-ए-मोहम्मद, तालिबान, दाएश, हक्कानी समूह, अलकायदा और अन्य पर लगाये गये हैं। खबर के अनुसार सरकार ने इन संगठनों और आकाओं की सभी चल और अचल संपत्तियों को जब्त करने और उनके बैंक खातों को सील करने के आदेश दिये हैं. खबर के अनुसार सईद, अजहर, मुल्ला फजलुल्ला (उर्फ मुल्ला रेडियो), जकीउर रहमान लखवी, मुहम्मद यह्या मुजाहिद, अब्दुल हकीम मुराद, नूर वली महसूद, उजबेकिस्तान लिबरेशन मूवमेंट के फजल रहीम शाह, तालिबान नेताओं जलालुद्दीन हक्कानी, खलील अहमद हक्कानी, यह्या हक्कानी, तथा इब्राहीम और उनके सहयोगी सूची में हैं

Related Articles

Back to top button