कोरोना वायरस हॉटस्पॉट क्षेत्रों में लॉक डाउन के समय नहीं दी जाएगी रियायत : स्वास्थ्य मंत्रालय

भारत में कोरोनावायरस संक्रमित लोगों का आंकड़ा 16116 पहुंच चुका है। यह आंकड़ा तेजी से बढ़ भी रहा है। ऐसे में भारत के लिए चिंताएं बढ़ गई हैं। केंद्र सरकार इस घातक वायरस को रोकने के लिए हर मुमकिन प्रयास कर रही है बावजूद इसके हर दिन कोरोनावायरस के मामले बढ़ रहे हैं। इस घातक वायरस की वजह से अब तक 519 लोगों की जान भी जा चुकी है। मौत का आंकड़ा भी तेजी से बढ़ता जा रहा है। सबसे ज्यादा मौत महाराष्ट्र में हुई है वहीं दूसरे नंबर पर अब मध्यप्रदेश आ चुका है। वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी है कि देश के 23 राज्यों में 54 जिले ऐसे भी हैं जहां पिछले 14 दिनों से कोरोनावायरस संक्रमण का एक भी केस सामने नहीं आया है। बता दें कि अब तक 2302 कोरोना संक्रमित व्यक्तियों को ठीक भी किया जा चुका है।

54 जिलों में 10 नए जिले शामिल किए गए हैं। इनके नाम बिहार के सारन और गया, यूपी का बरेली, पंजाब के फतेहगढ़ साहिब और रूपनगर, हरियाणा के भिवानी, हिसार और फतेहाबाद, असम के कचार और लखीमपुर हैं।

इस दौरान स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्‍त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने 14 अप्रैल को अपने संबोधन में कहा था कि 20 अप्रैल से कुछ जगहों पर लॉकडाउन में सशर्त छूट दी जाएगी। लेकिन हॉटस्‍पॉट या रेड जोन इलाकों में यह छूट नहीं मिलेगी। यानी अब यह साफ हो चुका है कि जो इलाका कोरोनावायरस हॉटस्पॉट है वहां किसी भी तरह की रियायत नहीं दी जाएगी। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार 24 घंटे में देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 1324 मामले सामने आए हैं। वहीं 24 घंटे में 31 मौतें हुई हैं। मंत्रालय के मुताबिक लॉकडाउन के नियमों का सख्‍ती से पालन किया जाए।

वहीं आपको बता दें कि आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली में लॉक डाउन के समय किसी भी तरह की रियायत नहीं दी जाएगी। पीएम मोदी ने कहा था कि 20 अप्रैल को उन इलाकों में थोड़ी-बहुत रियायत दी जाएगी जिन इलाकों में कोरोनावायरस का एक भी मामला दर्ज नहीं होता है। हालांकि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़े हैं हालांकि स्थिति अभी नियंत्रण में है।

Related Articles

Back to top button