भारतीय सेना के अगले चीफ का नाम तय, जानिए जनरल बिपिन रावत के उत्तराधिकारी को

वर्ष 2020 की शुरुआत के साथ ही भारतीय सेना प्रमुख भी बदल जायेंगे। सेना के उप प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवणे को नया सेना प्रमुख नियुक्त किया गया है। उनके सेना प्रमुख बनते ही देश के तीनो सेना के प्रमुख NDA के 56वे बैच के होंगे। भारतीय सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत के बाद ये पद एमएम नरवणे को सौंपा गया है। बता दें कि जनरल बिपिन रावत 31 दिसंबर को सेवानिवृत्त होंगे।

बता दें कि इससे पहले नरवाणे 1 दिसंबर 2017 से 30 सितंबर 2018 तक आर्मी ट्रेनिंग कमांड के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ रह चुके हैं। तीन साल तक वे म्यामांर में भारतीय दूतावास में भारत के रक्षा अताशे रहे हैं। कश्मीर और पूर्वोत्तर भारत में काउंटर-इंसर्जेंसी ऑपरेशंस के अनुभव के साथ ही नरवणे जम्मू और कश्मीर में राष्ट्रीय राइफल्स बटालियन और इन्फेंट्री ब्रिगेड की कमान संभाल चुके है। इसके अलावा वे श्रीलंका में शांति मिशन दल का हिस्सा भी रह चुके हैं। वहीँ, नगालैंड में महानिरीक्षक असम राइफल्स (उत्तर) के रूप में सेवाओं के लिए नरवणे ‘विशिष्ट सेवा पदक’ और ‘अति विशिष्ट सेवा पदक’ से भी नवाज़े जा चुके हैं।

गौरतलब है कि नरवणे चुनौतीपूर्ण क्षेत्रों में काम करने में माहिर है। सेना की तरफ से आए एक बयान के अनुसार, नरवणे सबसे चुनौतीपूर्ण क्षेत्रों में कार्य करने में सबसे ज़्यादा अनुभवी हैं। नरवणे सेना मेडल से भी सम्मानित हैं। बता दें कि नरवणे ने अपनी स्कूली शिक्षा पुणे के जनाना प्रबोधिनी प्रशाला से, और अपनी सैन्य शिक्षा राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, पुणे और भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून से पूरी की। उन्होंने चेन्नई के मद्रास विश्वविद्यालय से रक्षा अध्ययन में मास्टर डिग्री और इंदौर के देवी अहिल्या विश्वविद्यालय से रक्षा और प्रबंधन में एमफिल की डिग्री हासिल की।

Related Articles

Back to top button