यूपीएससी मेन्स के रिजल्ट में जामिया का परचम, जामिया कोचिंग के 54 छात्र हुए कामयाब

यूपीएससी मेन्स की परीक्षा का परिणाम आ गया है। इनमे उत्तीर्ण करने वाले 54 छात्र जामिया मिलिया इस्लामिया की रेजिडेंश‍ियल कोचिंग एकेडमी (आरसीए) से शिक्षित हैं। यूपीएससी प्रीलिम्स के बाद यूपीएससी मेन्स में उत्तीर्ण होने वाले छात्रों के इंटरव्यू लिए जायेंगे। बता दें कि स्थापना के बाद से पिछले दस सालों में जामिया यूनिवर्सिटी के आरसीए से शिक्षित 190 छात्र इस परीक्षा को उत्तीर्ण कर चुके हैं।

आरसीए, जामिया यूनिवर्सिटी के कुछ छात्रों को विश्वविद्यालय द्वारा आगे की तैयारी के लिए मुफ्त आवास, लाइब्रेरी सुविधा, क्लासरूम टीचिंग, प्रैक्टिस टेस्ट आदि प्रदान किए जायेंगे। इंटरव्यू की ये ट्रेनिंग जामिया आरसीए में सीटों की उपलब्धता के आधार पर कुछ उम्मीदवारों को दी जाएगी। इसकी जानकारी आपको जामिया युनिवर्सिटी की आध‍िकारिक वेबसाइट www.jmi.ac.in पर मिल सकती है।

जामिया यूनिवर्सिटी की रेजिडेंशियल कोचिंग अकादमी हर साल कुछ योग्य उम्मीदवारों को ही सिविल सेवा की तैयारी के लिए चुनती है। 10 साल पहले हुई आरसीए की स्थापना से आज तक 190 छात्र यूपीएससी की परीक्षाओं के माध्यम से आईएएस, आईएफएस, आईपीएस, आईआरटीएस आदि में उत्तीर्ण हो चुके हैं। बीते वर्ष में भी यहाँ से पढ़े 44 छात्रों ने यूपीएससी में उत्तीर्ण किया था। इनमे थर्ड रैंक टॉपर जुनैद अहमद भी शामिल था।

गौरतलब है कि हर साल लगभग एक लाख अभ्यर्थी सिविल सेवा की प्रीलिम्स परीक्षा में बैठते हैं। इनमें से कुछ हजार लोग चयनित होकर मेन्स परीक्षा में बैठते हैं। यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में प्रीलिम्स(प्रारंभिक), मेन्स (मुख्य परीक्षा) और साक्षात्कार, तीन चरण होते हैं। तीनो चरण में उत्तीर्ण होने के बाद अभ्यर्थी सिविल सेवा (भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय पुलिस सेवा (IPS) और भारतीय विदेश सेवा (IFS) सहित अन्य सेवाओं) के लिए चयनित होते हैं। यूपीएससी के मेन्स परीक्षा का परिणाम आप आधकिारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर चेक कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button