घर में इन 9 मछलियों को रखने से बढ़ेगी सुख-समृद्धि, धन-दौलत में होगी बेशुमार वृद्धि

घर में इन 9 मछलियों को रखने से बढ़ेगी सुख-समृद्धि, धन-दौलत में होगी बेशुमार वृद्धि

Fish Aquarium Fengshui Tips: हर कोई चाहता है कि घर में सुख-शांति बनी रहे. हमेशा सफलता और धन का द्वार खुला रहे. वास्तुशास्त्र फेंगशुई के अनुसार, कुछ चीजों को घर में रखने से जीवन में सुख-समृद्धि बढ़ती है. फेंगशुई शास्त्र में मछली और उनकी संख्या को महत्वपूर्ण माना जाता है. एक्वेरियम में कितनी मछलियां होनी चाहिए, इसका जिक्र फेंगशुई शास्त्र में किया गया है. वहीं, घर में कितनी प्रकार की मछलियां रखना शुभ माना जाता है, यह जानना भी ज़रूरी है. घर में मछलियां रखने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. आइए जानें कौन सी मछली घर पर रखना सबसे अच्छा है.

र में रखें ये 9 मछलियां
एक्वेरियम में आठ काली और एक सुनहरी मछली फेंगशुई में विशेष रूप से शुभ मानी जाती है. इससे जीवन में सौभाग्य की वृद्धि होती है. इन 9 मछलियों को घर में रखने से नकारात्मक ऊर्जा खत्म होती है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. फेंगशुई मान्यताओं के अनुसार, अगर आपके घर के लिविंग रूम एक्वेरियम में 8 काली और 1 सुनहरी मछली है तो घर में खुशियों का माहौल बना रहता है. इसे आपके लिविंग रूम के उत्तर या पूर्व दिशा में रखा जा सकता है. मछलियां रखने से ना सिर्फ सम्मान बढ़ता है, बल्कि वित्तीय कठिनाइयां भी कम हो जाती हैं. हालांकि, बेडरूम में एक्वेरियम रखने से बचना चाहिए, नहीं तो यह आपकी नींद में खलल डाल सकता है. इस बात का भी ध्यान रखें कि फिश एक्वेरियम के आसपास गंदगी ना रहे.

मृत मछली को तुरंत निकालें
फेंगशुई के अनुसार, मृत मछली को एक्वेरियम से तुरंत निकाल देना चाहिए. यह सामान्य बात है कि सुनहरी मछली की तुलना में काली मछली अधिक मरती है. यदि काली मछली बिना किसी ज्ञात कारण के मर जाती है तो माना जाता है कि उसका बलिदान आपके रास्ते में आने वाले दुर्भाग्य को दूर करने के लिए था.

Related Articles

Back to top button