पिंक बॉल टेस्ट से भारतीय टीम ने बनाये ये रिकॉर्ड !

रविवार को कोलकाता में खेले गए ऐतिहासिक डे नाइट टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने बांग्लादेश को 46 रनों से मात दे दी है। और इसी के साथ बांग्लादेश पिंक बॉल टेस्ट के तीसरे ही दिन पारी हार बैठे। बांग्लादेश को मैच और पारी में हराने के साथ ही भारतीय क्रिकेट टीम ने लगातार 7वे टेस्ट में जीत हासिल की है। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने 2 रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं और कप्तान विराट कोहली ने एक नया रिकॉर्ड बना दिया है।

बता दें कि इससे पहले लगातार 6 टेस्ट मैच जीतने का रिकॉर्ड भी भारतीय टीम के नाम है। भारतीय टीम ने फरवरी 2013 से नवंबर 2013 के बीच लगातार 6 टेस्ट मैच में जीत हासिल की थी। इस बार भारत ने ये जीत का सिलसिला अगस्त में एंटीगा टेस्ट के साथ शुरू किया था। इसके अलावा भारत ने बांग्लादेश को ये पारी हराकर लगातार चौथी बार पारी से जीत हासिल करने में कामयाबी पाई है। इससे पहले भारत क्रमशः पुणे, रांची और इंदौर टेस्ट में पारी से जीत चुकी है।

लगातार 4 पारी जीतने का भी बनाया रिकॉर्ड

पुणे में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली पहली पारी को भारतीय टीम 137 रनों से जीती थी। वहीँ रांची में भी साउथ अफ्रीका को ही 202 रनो के साथ हराकर भारत ने लगातार दूसरी पारी में जीत दर्ज की। इंदौर में बांग्लादेश के खिलाफ खेलते हुए 130 रनो से हराकर भारत लगातार तीसरी बार टेस्ट पारी में जीता। और बांग्लादेश के ही विरुद्ध खेले गए पिंक बॉल टेस्ट में भी भारत ने 46 रनो से जीत हासिल की है।

बता दें कि इससे पहले लगातार तीन पारी जीतने का रिकॉर्ड भी भारत के ही नाम दर्ज है। भारत ने 1992/93 और 1993/94 के दौरान टेस्ट में पारी से लगातार तीन जीत हासिल की थी। उसके 26 साल बाद एक बार फिर भारत ने अपना ही पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है। वहीँ इस मैच में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने भी एक रिकॉर्ड तोड़ दिया है। विराट ने कप्तान के तौर पर पारी से 11वीं बार टेस्ट जीतने में कामयाबी पाई है।

विराट कोहली के नाम आया ये रिकॉर्ड

गौरतलब है कि भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तानों में विराट कोहली के बाद महेंद्र सिंह धोनी सबसे ज़्यादा बार कप्तान के तौर पर पारी से टेस्ट जीते हैं। सर्वाधिक 11 टेस्ट जीतने वाले विराट के बाद दूसरे नंबर पर महेंद्र सिंह धोनी कप्तान के तौर पर पारी से 9 मैच जीते हैं। वहीँ मो. अजहरुद्दीन 8 बार और सौरव गांगुली 7 बार कप्तान के तौर पर पारी से टेस्ट जीते हैं।

Related Articles

Back to top button