अग्रिम जमानत के लिए हाईकोर्ट पहुंचे गुरदास मान

जालंधर की सेशन कोर्ट ने खारिज कर दी थी याचिका; धार्मिक भावनाएं आहत करने के केस में गिरफ्तारी की लटक रही तलवार

मशहूर पंजाबी गायक गुरदास मान अग्रिम जमानत के लिए पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट पहुंच गए हैं। मान ने सोमवार को हाईकोर्ट में याचिका दायर की। हालांकि इस पर सुनवाई की तारीख तय नहीं हुई है। माना जा रहा है कि कल या परसों में इस पर सुनवाई हो सकती है। इससे पहले जालंधर की सेशन कोर्ट ने उनकी याचिका खारिज कर दी थी। जिससे उन पर गिरफ्तारी की तलवार लटक रही है। मान के खिलाफ थाना नकोदर में धार्मिक भावनाएं आहत करने का केस दर्ज है। उन्होंने नकोदर के डेरा बाबा मुराद शाह में मेले के दौरान डेरे के गद्दीनशीन साईं लाडी शाह को गुरु अमरदास जी का वंश बता दिया था। जिसके बाद सिख संगठनों ने उनके खिलाफ IPC की धारा 295A के तहत केस दर्ज करवा दिया।

जालंधर सेशन कोर्ट ने कहा था, पंजाब का माहौल खराब हो सकता है

गुरदास मान ने जालंधर की सेशन कोर्ट में पहले अग्रिम जमानत याचिका लगाई थी। इसे खारिज करते हुए सेशन कोर्ट ने कहा था कि मान को जमानत देने से पंजाब का माहौल खराब हो सकता है। उनकी टिप्पणी से सिख कम्यूनिटी में नाराजगी और बढ़ सकती है। मान के साईं लाडी शाह को गुरु अमरदास जी का वंश बताने के लिए भल्ला गोत्र का तर्क दिया था लेकिन कोर्ट ने कहा कि किसी की जाति एक समान तो उसे वारिस नहीं कह सकते। उन्होंने यह भी कहा था कि अगर गुरदास मान ने माफी मांगी तो इसका मतलब उन्होंने मान लिया कि उन्होंने ऐसी टिप्पणी की है। कोर्ट ने यह भी कहा था कि मान ने यह बात अज्ञानता वश कही, इस स्टेज पर कोर्ट इसके बारे में कुछ नहीं कह सकती।

मेले के दौरान की थी मान ने विवादित टिप्पणी

गुरदास मान ने नकोदर में डेरा बाबा मुराद शाह मेले में स्टेज से कहा था कि साईं लाडी शाह सिखों के तीसरे गुरु श्री गुरु अमरदास जी के वंश हैं। इसका वीडियो वायरल हुआ तो सिख संगठन भड़क उठे। उन्होंने 3 दिन तक नकोदर पुलिस थाना और जालंधर रूरल पुलिस के एसएसपी आफिस में धरना दिया। केस दर्ज न हुआ तो सिख संगठनों ने हाइवे जाम कर दिया। जिसके बाद पुलिस ने मान पर केस दर्ज कर लिया। हालांकि विवाद होने पर मान ने वीडियो जारी कर माफी भी मांग ली थी। इसके बावजूद सिख संगठनों का गुस्सा शांत नहीं हुआ।

सिख संगठन बना रहे गिरफ्तारी का दबाव, समर्थकों का धरना काम न आया

गुरदास मान नकोदर के इस बाबा मुराद शाह डेरा ट्रस्ट के चेयरमैन भी हैं। धार्मिक भावनाएं आहत करने के मामले में उन पर अग्रिम जमानत न मिलने की वजह से गिरफ्तारी की तलवार लटक रही है। सिख संगठन भी पुलिस पर मान को गिरफ्तार करने का दबाव बना रहे हैं। इससे पहले उनके समर्थकों ने भी नकोदर रोड जाम कर मान पर केस दर्ज कराने वाले सिख नेता परमजीत अकाली के खिलाफ केस दर्ज करने की मांग की थी। उनका कहना था कि परमजीत अकाली ने उनके गुरु साईं लाडी शाह के बारे में आपत्तिजनक शब्द कहे। हालांकि पुलिस ने जांच का भरोसा दिया लेकिन केस दर्ज नहीं किया। समर्थकों के दबाव के बजाय सिख संगठन इससे और नाराज हो गए। उन्होंने मान की गिरफ्तारी की मांग शुरु कर दी।

Related Articles

Back to top button