फार्म रिट्रीट में सीएए विरोधी उम्मीद अब चलेगा उसको वापस लेने का आंदोलन

केएमएसएस सूत्रों ने कहा कि संगठन 26 नवंबर को बढ़ती कीमतों के खिलाफ इसे अपने विरोध का हिस्सा बनाएगा

 

कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने शनिवार को शिमला में तीन कृषि कानूनों को वापस लेने के केंद्र के फैसले का जश्न मनाया।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की शुक्रवार को तीन विवादास्पद कृषि कानूनों को वापस लेने की घोषणा ने पूर्वोत्तर में केंद्र के नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) का विरोध करने वालों को एक नई उम्मीद दी है।

सीएए, दिसंबर 2019 में संसद द्वारा पारित किया गया और जनवरी 2020 में मोदी सरकार द्वारा अधिसूचित किया गया, बांग्लादेश से बड़े पैमाने पर आमद के डर के कारण इस क्षेत्र में व्यापक रूप से विरोध किया गया है, हमेशा असम और बाकी पूर्वोत्तर में एक मार्मिक मुद्दा है। .

 

कृषि कानूनों को निरस्त करने के मोदी के फैसले पर सीएए (सीसीएसीएए) के खिलाफ कृषक मुक्ति संग्राम समिति (केएमएसएस), ऑल असम स्टूडेंट्स यूनियन (एएएसयू) और समन्वय समिति समेत सीएए विरोधी ब्रिगेड की प्रतिक्रिया ने सुझाव दिया कि नागरिकता कानून को वापस लेने की मांग करने वाला आंदोलन, जो कोविड -19 महामारी के कारण गति खो चुका था, जल्द ही एक पुनरुद्धार देख सकता है।

केएमएसएस छात्रसंघ की एक वरिष्ठ सदस्य प्रांजल कलिता ने कहा कि विकास ने उन्हें एकजुट और निरंतर अभियान शुरू करने की उम्मीद से भर दिया है।

“पिछले साल से जारी सफल किसान आंदोलन से बहुत कुछ सीखने को मिला है। यह एक ऐतिहासिक जीत है। इससे पता चलता है कि केंद्रीय कानून को वापस लिया जा सकता है। यह दर्शाता है कि एक सतत और एकजुट दृष्टिकोण परिणाम दे सकता है। हम असम के लोगों और क्षेत्रीय ताकतों से हमारे विरोध को प्रभावी बनाने के लिए हाथ मिलाने की अपील करते हैं ताकि हम एक दिन सीएए को निरस्त करवा सकें।

केएमएसएस सूत्रों ने कहा कि संगठन 26 नवंबर को बढ़ती कीमतों के खिलाफ सीएए को अपने विरोध का हिस्सा बनाएगा।

तीन “किसान विरोधी और कॉर्पोरेट समर्थक कानूनों” को निरस्त करने के केंद्र के फैसले का स्वागत करते हुए, CCACAA ने आशा व्यक्त की कि केंद्र CAA के मामले में “इसी तरह का इशारा” करेगा क्योंकि यह भी एक ऐसा कानून था जिसके खिलाफ देश के लोग, खासकर पूर्वोत्तर के लोग, विरोध में उठ खड़े हुए थे।

“12 दिसंबर, 2019 को असम में सीएए के विरोध में पुलिस फायरिंग में पांच युवाओं की मौत हो गई। हम नागरिकता अधिनियम के खिलाफ अपने संघर्ष को तेज करने के लिए प्रतिबद्ध हैं और उसी के अनुसार अपना आंदोलन कार्यक्रम तैयार करेंगे। घोषणा (कृषि कानूनों पर) ने हमें अपनी लड़ाई जारी रखने की उम्मीद दी है, ”सीसीएसीएए के मुख्य समन्वयक डेबेन तामुली ने द टेलीग्राफ को बताया।

तमुली ने कहा कि 2020 तक, समिति 12 दिसंबर को गुवाहाटी के लखीधर बोरा क्षेत्र में सीएए के अधिनियमन की दूसरी वर्षगांठ मनाने की योजना बना रही है।

असम आंदोलन की अगुवाई करने वाले आसू की अध्यक्ष दीपंका नाथ ने कहा कि उन्होंने कानून को निरस्त करने की मांग की है और वे अपना आंदोलन जारी रखेंगे।

कानून का विरोध करने वालों का मानना ​​​​है कि यह 1985 के असम समझौते के खिलाफ है, जो छह साल के लंबे असम आंदोलन के बाद आमद के खिलाफ हस्ताक्षरित है। समझौते में 24 मार्च 1971 को असम में अवैध रूप से रह रहे विदेशियों का पता लगाने और निर्वासन के लिए कट-ऑफ के रूप में तय किया गया था।

असम से राज्यसभा सांसद बने पत्रकार अजीत कुमार भुइयां ने ट्वीट किया, “एक साल से अधिक समय से किसानों के दृढ़ विरोध ने मोदी सरकार को किसान विरोधी कृषि कानूनों को निरस्त करने के लिए मजबूर किया। यह दृढ़ संकल्प द्वारा समर्थित विरोधों, विरोधों की जीत है। अब समय आ गया है कि केंद्र सरकार को अपनी एक और गलती का एहसास हो और सीएए को भी निरस्त किया जाए।

Related Articles

Back to top button