पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति लॉन्च करेंगे ‘TRUTH Social’, टेक कंपनियों के खिलाफ छेड़ी जंग

डोनाल्ड ट्रंप लाएंगे अपना सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपना सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लॉन्च करने वाले हैं। “TRUTH Social’ नाम का यह प्लेटफॉर्म अगले साल की शुरुआत में आएगा। इसका बीटा वर्जन चुनिंदा गेस्ट्स के लिए नवंबर में उपलब्ध होगा। इस साल 6 जनवरी को ट्रंप समर्थकों की तरफ से अमेरिकी संसद में किए गए कैपिटल रायट के बाद ट्रंप को फेसबुक और ट्विटर ने बैन कर दिया था। तभी से ट्रंप इन कंपनियों के खिलाफ मोर्चा खोले हुए हैं।

द न्यू ट्रंप मीडिया एंड टेक्नोलॉजी ग्रुप (TMTG) ने कहा कि वह मौजूदा लिबरल मीडिया संघ को चुनौती देने वाला एक सोशल नेटवर्क खड़ा करेगा और सिलिकॉन वैली की बड़ी टेक कंपनियों के खिलाफ लड़ेगा, जिन्होंने अपनी ताकतों का इस्तेमाल करके अमेरिका में विरोध की आवाज को दबाया है।

टेक कंपनियों की तानाशाही के खिलाफ लड़ेंगे
ट्रंप इस ग्रुप के चेयरमैन होंगे। उन्होंने कहा, “मैंने TRUTH Social और TMTG को इसलिए बनाया है, ताकि हम बड़ी टेक कंपनियों की तानाशाही के विरोध में खड़े हो सकें।”

ट्रंप ने कहा कि हम ऐसी दुनिया में जी रहे हैं, जहां तालिबान ट्विटर पर मौजूद है, लेकिन अमेरिका के सबसे लोकप्रिय राष्ट्रपति को चुप करा दिया गया है।

उन्होंने कहा, “यह स्वीकार्य नहीं है। मैं जल्दी ही ट्रुथ सोशल पर अपना पहला ट्रुथ पोस्ट करने के लिए बेहद उत्साहित हूं। TMTG की स्थापना सभी लोगों को आवाज देने के उद्देश्य के तहत की गई है। मैं ट्रुथ सोशल पर अपने विचार साझा करने और बड़ी टेक कंपनियों से लड़ने के लिए तैयार हूं। मुझसे हर कोई पूछता है कि बड़ी टेक कंपनियों के खिलाफ कोई खड़ा क्यों नहीं होता? तो अब हम खड़े होंगे, बहुत जल्द।”

TMTG+ नाम की सब्सक्रिप्शन सेना भी होगी लॉन्च
ट्रुथ सोशल ऐप फिलहाल एपल ऐप स्टोर पर प्री-ऑर्डर पर उपल्ब्ध है। टेस्टिंग के लिए इसका बीटा वर्जन नवंबर में लॉन्च होगा, जबकि 2022 की पहली तिमाही में ऐप को अमेरिका में लॉन्च कर दिया जाएगा। न सिर्फ सोशल मीडिया सर्विस, वीडियो ऑन डिमांड के लिए TMTG+ नाम की सब्सक्रिप्शन सेवा भी लॉन्च किए जाने की योजना है, जिसमें एंटरटेनमेंट प्रोग्राम, न्यूज, पॉडकास्ट और भी बहुत कुछ मिलेगा।

खबरें और भी हैं…

Related Articles

Back to top button