कोल्ड स्टोरेज से अमोनिया गैस का हुआ रिसाव

इटावा शहर के एक कोल्ड स्टोरेज में अमोनिया गैस की रिसाव से हड़कंप मच गया। अमोनिया गैस के रिसाव की सूचना मिलने के बाद पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी,फायर विभाग, स्वास्थ्य विभाग,उद्यान विभाग अधिकारी मौके पर पहुंचे। दमकल वाहन से पूरे कोल्ड स्टोर में पानी का बड़े पैमाने पर छिड़काव करवाया गया। कोल्ड स्टोरेज के आस पास के लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो रही थी। मौके पर जमा लोगों ने अधिकारियों से कोल्ड स्टोरेज में होने वाले गैस रिसाव की शिकायत की। यह घटना थाना इकदिल इलाके के पक्के बाग क्षेत्र स्तिथ मारुति एजेंसी के पीछे गुरुनानक कोल्ड स्टोर का है।

बताते चलें बीते बुधवार की रात शहर के पक्का बाग क्षेत्र के अंतर्गत गुरु नानक आलू कोल्ड स्टोर से अमोनिया गैस का रिसाव शुरू हुआ। रिसाव इतना बढ़ गया कि आसपास के मोहल्लों में लोगों को सांस लेने की दिक्कत और उल्टियों की शिकायत शुरू हो गई। स्थानीय लोगों के द्वारा तुरंत पुलिस को सूचना दी गई,मौके पर पुलिस और दमकल की गाड़ियां, एंबुलेंस पहुंची और गैस रिसाव पर काबू पाया। वातावरण में गैस पर नियंत्रण के लिए दमकल की गाड़ियों ने हवा में पानी की बौछार शुरू कर दी।

बाल्व ढीला होने से हुआ गैस रिसाव

आस-पास गाड़ियों ने बरसात शुरु करदी,जिससे मोहल्ले वासियों को कुछ राहत महसूस हुई। दमकल के द्वारा लगातार इस प्रक्रिया को करते हुए लगभग चार घंटे का समय लगा। मौके पर पहुंचे वरिष्ठ अधिकारी और एसपी सिटी ने कोल्ड स्टोर के तकनीकी इंजीनियर से बात की तो पता चला कि बाल्व ढीला होने से गैस रिसाव शुरू हो गया था, जिस कारण यह स्थिति बनी थी।

सांस लेने में हुई दिक्कत-उल्टियां हुईं शुरू

स्थानीय निवासी दीपेंद्र दीक्षित ने बताया कि गैस रिसाव से बच्चे बीमार होने लगे सांस लेने में दिक्कत और उल्टियां शुरू हुई थी। गैस रिसाव की शिकायत लगातार इस कोल्ड स्टोर से कभी-कभी आती रहती है। लेकिन आज गैस रिसाव की अधिक समस्या बढ़ गई थी।

फायर विभाग ने किया छिड़काव

मौके पर पहुंचे एसपी सिटी कपिल देव सिंह ने बताया कि गुरुनानक कोल्ड स्टोर से सूचना मिली कि यहां अमोनिया गैस रिसाव हुआ है, पुलिस बल आया है, इससे संबंधित तकनीकी अधिकारी मौजूद है। यहां बाल्व ढीला होने के कारण लीकेज हुआ है। गैस का प्रभाव अधिक है,इसके लिए फायर टेंडर ने छिड़काव कर दिया है। इसकी जांच करने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। यहां मोहल्ले वालों ने बताया था सांस लेने की दिक्कत उल्टियां की शिकायत हुई थी, उसकी हम लोग जांच करवा रहे हैं। इसके प्रभाव को कम किया जाए।

कोल्ड ठंडा करने को अमोनिया गैस का होता है प्रयोग

डिस्टिक हॉर्टिकल्चर अधिकारी सुनील कुमार ने बताया कि आलू को ठंडा करने के लिए अमोनिया गैस प्रयोग की जाती है,हो सकता है कि किसी कारणवश रिसाव हुआ हो, यह गैस स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है। इसके रिसाव के लिए इंजीनियर को बुलाकर यहां जांच करवाई जाएगी। ऐसा बार बार क्यों हो रहा है। इसको नियंत्रण करने के लिए पानी का छिड़काव किया जाता है।

Related Articles

Back to top button