कर्मचारियों को 5 साल बिना वेतन के छुट्टी पर भेजने की तैयारी में एयर इंडिया, जानिए क्या है मामला

एयर इंडिया ने अपने कर्मचारियों के लिए एक बड़ा फैसला किया है। जिससे कर्मचारियों को अब बड़ा झटका लगने वाला है। एयर इंडिया अपने कर्मचारियों को 6 महीने से लेकर 60 महीने तक के लिए बिना वेतन के छुट्टी पर भेजने की तैयारी कर रही है। जी हां इस फैसले से एयर इंडिया के कर्मचारियों को बड़ा धक्का लगने वाला है। बोर्ड ने चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर को एयर इंडिया के कुछ स्टाफ को बिना वेतन के 5 साल तक के छुट्टी पर भेजने की सिफारिश करने की इजाजत दे दी है। इस योजना के तहत एयर इंडिया के कर्मचारियों को 6 महीने के अवैतनिक अवकाश पर भेजने के बाद इसे 60 महीने यानी 5 साल तक बढ़ाया जा सकता है।

बता दें कि आधिकारिक आदेश में कहा गया है कि एयर इंडिया के सीएमडी राजीव बंसल अब कर्मचारियों को छह महीने से दो साल की अवधि के लिए छुट्टी पर भेज सकते हैं। इसे पांच साल तक के लिए बढ़ाया जा सकता है। बताया जा रहा है कि एयरलाइन संकट से उबरने और लागत घटाने के लिए ये स्कीम लेकर आई है।

बता दें कि केंद्र सरकार एयरलाइंस को बेचने की कोशिश कर रही है। फिलहाल एयरलाइन की बिक्री प्रक्रिया कोरोनावायरस प्रकोप के कारण लटक गई है। ऐसे में एयर इंडिया नहीं है बड़ा कदम उठा लिया है।

जो आदेश जारी किया गया है उसने कहा गया है, ‘मैनेजमेंट को यह अधिकार है कि वह किसी भी कर्मचारी का मूल्यांकन कर एयरलाइन की जरूरत, सेहत और कॉम्पिटेंस लेवल के आधार पर अवैतनिक अवकाश पर भेज सकता है।’ स्कीम की घोषणा के बाद एयर इंडिया मुख्‍यालय में सभी डिपार्टमेंट हेड और रिजनल ऑफिस में रिजनल डायरेक्टर्स इन तीनों पैमानों पर हर कर्मचारी का आकलन करेंगे। आकलन के बाद अवैतनिक छुट्टी पर भेजे जाने वाले कर्मचारियों की सूची तैयार की जाएगी। इस सूची पर सीएमडी की मुहर लगने के बाद कर्मचारियों को अवैतनिक अवकाश पर भेज दिया जाएगा।

Related Articles

Back to top button