चीन पर भारत की डिजिटल स्ट्राइक-2, 47 अन्य ऐप किए बैन

भारत सरकार ने चीन की कंपनियों को फिर एक बार बड़ा झटका दिया है। अब भारत सरकार ने चीन के 47 अन्य एप्स को बैन कर दिया है। इसे मोदी सरकार का चीन पर दूसरा डिजिटल स्ट्राइक कहा जा रहा है। बता दें कि यह 47 ऐप्स जो बैन हुए हैं वह 59 ऐप्स की क्लोनिंग कर रहे थे। जैसे कि इनके लाइट वर्जन प्ले स्टोर पर या आईओएस पर मौजूद थे। जिसे अब भारत सरकार ने बैन कर दिया है।

बता दें कि टिक टॉक लाइट जैसे ऐप अब भी डाउनलोड हो रहे थे। जिसे बैन किया गया है। वहीं इससे पहले सरकार ने चीन के 59 ऐप्स बैन कर दिए थे, जिनमें टिकटॉक, Shareit, कैमस्कैनर जैसी कई पापुलर ऐप्स शामिल थीे। इसके अलावा खबर है कि सरकार ने 275 अन्य चीनी ऐप्स की लिस्ट बनाई है।

भारत सरकार इस समय चेक कर रही है कि ये ऐप्स किसी भी तरह की नेशनल सिक्योरिटी और यूजर प्राइवेसी के लिए खतरा तो नहीं बन रहे हैं। खबरों के मुताबिक यही बताया जा रहा है कि जिन कंपनियों का सरवर चीन में है उन पर पहले रोक लगाने की कोशिश की जा रही है।

वही आपको बता दें की खबरें ऐसी भी है की तैयार की जारी लिस्ट में कुछ टॉप गेमिंग चीनी एप्स भी शामिल हो सकते हैं जिन्हें बैन किया जा सकता है। जो लिस्ट रिव्यु की जा रही है उनमें शामली Xiomi के बनाएं गये Zili ऐप, ई-कॉमर्स Alibaba का  Aliexpress ऐप, Resso ऐप और Bytedance का ULike ऐप शामिल है।

Related Articles

Back to top button