एनआरआई व्यवसायी के लिए यूसुफ़ अली को सर्वोच्च यूएई नागरिक सम्मान से सम्मानित

अबू धाबी: प्रमुख एनआरआई व्यवसायी और खुदरा समूह लुलु के अध्यक्ष यूसुफ अली एमए को अबू धाबी के शीर्ष नागरिक पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। प्रतिष्ठित अबू धाबी पुरस्कार यूसुफली को अबू धाबी के व्यापार, उद्योग के लिए उत्कृष्ट योगदान के लिए दिया गया और विभिन्न परोपकारी गतिविधियों के लिए समर्थन दिया गया हैं।

शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान, अबू धाबी के क्राउन प्रिंस और यूएई सशस्त्र बलों के उप सर्वोच्च कमांडर ने अबू धाबी में यूसुफ अली को पुरस्कार प्रदान किया।

“मेरे जीवन में एक बहुत ही गर्व और भावनात्मक क्षण। मैं अबू धाबी से इतना बड़ा सम्मान प्राप्त करने के लिए वास्तव में अभिभूत और विनम्र हूं, जहां मैं पिछले 47 वर्षों से रह रहा हूं”, सम्मान प्राप्त करने के बाद यूसुफली ने कहा।

“यहाँ मैं 31 दिसंबर 1973 को था, मैं नए सपनों और आशाओं के साथ यूएई में आया था। मैं कई उतार-चढ़ाव और विभिन्न चुनौतियों को देखने के बाद यहां तक ​​पहुंचा हूं, और इस महान देश के दूरदर्शी नेतृत्व के प्रति अपना गहरा आभार प्रकट करने का अवसर लेता हूं। यह देश विशेषकर महामहिम शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान, के नेत्रतिव में विकास कर रहा है।

“जो भी मैं आज हूं वह महान देश के शासकों के समर्थन और प्रार्थनाओं और प्रवासी समुदाय के कारण है, जिसमें मेरे साथी भारतीय भाई और बहन शामिल हैं और मैं उन्हें यह सम्मान समर्पित करता हूं”, यूसुफ़ाली ने कहा।

यूसुफ़ अली एकमात्र भारतीय है, जिसमें अन्य 11 प्रमुख हस्तियों के साथ 9 यूएई नागरिक शामिल हैं जिन्हें इस वर्ष यह महान सम्मान प्राप्त हुआ। अबू धाबी पुरस्कार अबू धाबी की सरकार उन लोगों को पहचानती है और सम्मानित करती है जिन्होंने अबू धाबी के विकास में सहयोग करने और योगदान देने के लिए निस्वार्थ भाव से खुद को समर्पित किया है।

यूसुफ अली जिन्हें हाल ही में फोर्ब्स बिलियनेयर सूची में 2021 में मध्य पूर्व में सबसे अमीर भारतीय के रूप में स्थान दिया गया था, जिसे मध्य शासक के रूप में सबसे प्रभावशाली भारतीय के रूप में निकटता के लिए धन्यवाद दिया गया है।

ये भी पढ़ें-मोदी ने बंगाल के चौथे चरण के चुनाव में लोगों से मतदान के लिए किया ये अपील

पुरस्कार:

उन्हें कई पुरस्कार मिले हैं, जिनमें 2005 में प्रवासी भारतीय सम्मान, 2008 में पद्म श्री, 2014 में द किंग ऑफ बहरीन और 2017 में ब्रिटिश क्वीन अवार्ड शामिल हैं। इसके अलावा, वे स्थायी होने वाले पहले प्रवासी भी हैं। संयुक्त अरब अमीरात और सऊदी अरब द्वारा निवास वीजा।

लोकोपकारक:

सबसे उदार परोपकारी लोगों में से एक होने के नाते, स्वास्थ्य, शिक्षा और सामुदायिक कल्याण के क्षेत्र में अपने देश को वापस देने की बात आती है तो यूसुफ़ाली हमेशा सबसे आगे रहते है। वर्तमान करोना महामारी के दौरान, युसफाली ने अब तक रु 50 करोड़ से अधिक का योगदान दिया है। जिसमें पीएम केयर फंड के लिए 25 करोड़, केरल के मुख्यमंत्री राहत कोष में 10 करोड़ रुपये शामिल हैं। यूपी सीएम राहत कोष में 5 करोड़, हरियाणा सीएम राहत कोष में 1 करोड़ और मध्य पूर्व में विभिन्न सामाजिक सांस्कृतिक संगठनों ने संकट में भारतीयों को मदद और सहायता प्रदान की।

LULU ग्रुप के बारे में:

अबू धाबी स्थित लुलु समूह, जो लुलु हाइपरमार्केट और शॉपिंग मॉल का मालिक है, मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीकी क्षेत्र (एमईएनए) में शीर्ष खुदरा विक्रेताओं में से एक है। इसके 200 से अधिक हाइपरमार्केट और सुपरमार्केट हैं जो खाड़ी देशों, मिस्र, इंडोनेशिया, मलेशिया, भारत और विभिन्न देशों के 58,000 से अधिक लोगों को रोजगार देते हैं और संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, स्पेन, दक्षिण अफ्रीका, फिलीपींस, थाईलैंड आदि में रसद केंद्र हैं।

जिस समूह की स्थापना युसुफ़ली द्वारा की गई थी, वह इस साल के अंत में लखनऊ, बेंगलुरु, त्रिवेंद्रम में खोले जाने वाले नए लुलु मॉल और हाइपरमार्केट के साथ भारत में भी विस्तार कर रहा है। यह भारत से फलों और सब्जियों के सबसे बड़े निर्यातकों में से एक है और कश्मीर घाटी की अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए भारतीय सरकारों के समर्थन का समर्थन करने के लिए बड़े पैमाने पर कश्मीरी सेब और जम्मू और कश्मीर से अन्य उत्पादों का निर्यात करता है।

रिटेल सेगमेंट के अलावा, समूह में आतिथ्य उपस्थिति भी है और लंदन के आइकॉनिक ग्रेट स्कॉटलैंड यार्ड और वाल्डोर्फ एस्टोरिया एडिनबर्ग – स्कॉटलैंड में कैलेडोनियन और केरल में कोच्चि में ग्रैंड हयात और मैरिएट होटल जैसे प्रीमियम होटल हैं।

Related Articles

Back to top button