योगी सरकार 2.0 ने पहली कैबिनेट बैठक के लिए कई बड़े फैसले, बेसिक शिक्षा अनुदेशक व रसोईयों की बढ़ाई सैलरी

योगी सरकार 2.0 ने पहली कैबिनेट बैठक के लिए कई बड़े फैसले, जानें क्या

लखनऊ: यूपी की योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल में पहली कैबिनेट बैठक के दौरान 9 अहम फैसले लिए गए हैं. वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने जानकारी देते हुए बताया कि बैठक के दौरान 9 प्रस्ताव पास हुए. इसमें सबसे महत्वपूर्ण प्रस्ताव बेसिक शिक्षा के अनुदेशक का मानदेय बढ़ा दिया गया है. अब से बेसिक शिक्षा अनुदेशक का मानदेय अब 7 हजार रुपये से 9 हजार रुपये कर दिया गया है. वहीं रसोइयों को ड्रेस के लिए 500 रुपये देने का फैसला किया गया है. इसके साथ ही रसोइयों के लिए एक बड़ा निर्णय लेते हुए इनका भी मानदेय बढ़ाया गया है. इन्हें अब से 1500 रुपये की जगह 2000  रूपये दिया जाएगा.

एक्सप्रेसवे पर अब एम्बुलेंस व पेट्रोलिंग के चलेंगे वाहन

सुरेश खन्ना ने बताया कि अब तक राज्य में एथनॉल चाइना से लिया जाता था लेकिन अब सरकार खुद 10 लाख लीटर एथनॉल का निर्माण करेगी. वहीं पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर टोल कलेक्‍शन व एंबुलेंस चलाने के लिए निविदा हुई थी. इसके संबंध में अब टाले वसूलने की अनुमति दे दी गई है. इसके साथ ही एक्सप्रेसवे पर अब एंबुलेंस व पेट्रोलिंग के वाहन भी चलेंगे.

वहीं इससे पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने भ्रष्टाचार के खिलाफ भी अपनी नीति को लेकर नए निर्देश जारी किए. इसके तहत अब मंत्रियों के साथ ही आईएएस और आईपीएस अफसरों को अपने परिवार के साथ ही खुद की संपत्ति का ब्योरा देना पड़ेगा. भ्रष्टाचार पर नकेल कसने के लिए अब राज्य के सभी मंत्री भी अपनी संपत्ति का ब्योरा देंगे. मंत्रियों व अफसरों को बताना होगा कि उनकी चल और अचल संपत्ति में हर साल कितना इजाफा हुआ है. साथ ही इस विवरण को ऑनलाइन पोर्टल पर सार्वजनिक किया जाएगा जिससे लोगों को भी पता लग सके कि किस के पास कितनी प्रॉपर्टी है.

मंत्रियों के कामकाज में परिवार का नहीं होगा हाथ

इसके साथ ही सीएम योगी ने कहा कि कि मंत्रियों के किसी भी कामकाज में परिवार के लोगों का कोई भी हस्तक्षेप नहीं होगा. साथ ही उन्होंने ये भी साफ किया कि ऐसा अगर कोई करता है तो उसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. सीएम योगी ने जानकारी दी कि यूपी के 18 मंडलों में सभी मंत्री अब जनता के दरवाजे पर जाएंगे. इसके लिए समय भी निर्धारित कर दिया गया है और मंत्रियों को उनके मंडलों के बारे में भी जानकारी दे दी गई है.

Related Articles

Back to top button